सफलता की उड़ान, मीरजापुर की बहू बनी डिप्टी जेलर

मीरजापुर की बहू ने भरी उड़ान, बनी डिप्टी जेलर

मीरजापुर, 06 फरवरी (हि.स.)। इरादे नेक हों और हौसला बुलंद तो सफलता जरूर कदम चूमती है। ऐसा ही कर दिखाया है मीरजापुर की बहू निमिषा भारद्वाज पांडेय ने। उत्तर प्रदेश के रायबरेली जिले में नगर पंचायत परशदेपुर की अधिशासी अधिकारी निमिषा अब जेल की चहारदीवारी के बीच कैद बंदियों को सुधार की राह दिखाएंगी। अधिशासी अधिकारी रहते यूपीपीएससी की परीक्षा में उन्हें सफलता मिली और उनका चयन डिप्टी जेलर के पद पर हो गया। फिलहाल अभी वे अधिशासी अधिकारी के पद पर अपने कार्यों का निर्वहन कर रही हैं।

जनपद के पहाड़ी ब्लाक अंतर्गत बेलवन गांव निवासी आशाराम पांडेय के पुत्र आशुतोष पांडेय की पत्नी निमिषा की सफलता पर न केवल गांव में खुशी है बल्कि समूचे जनपद को गर्व है। निमिषा के ससुर अवकाश प्राप्त आशाराम खुद इंजीनियर व प्रदेश संगठन में पदाधिकारी रहे हैं तो पति आशुतोष पश्चिम बंगाल में फरक्का स्थित एनटीपीसी में सीनियर मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं।

शादी के बाद 2019 में अधिशासी अधिकारी के पद पर हुआ था चयन

मूल रूप से बस्ती जिले की निवासी निमिषा ने गोरखपुर के गर्ल्स कार्मल विद्यालय से इंटरमीडिएट किया। बाद में आईटीएम गोंडा जनपद से बीटेक किया। तत्पश्चात चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी से एमटेक किया। निमिषा शादी के बाद लगातार प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रही थी। उसे ससुराल पक्ष का पूरा सहयोग व आशीर्वाद मिला। 2019 में उत्तर प्रदेश अवर अधीनस्थ सेवा चयन परीक्षा उत्तीर्ण कर वह अधिशासी अधिकारी के पद पर चयनित हुईं। कोविड के चलते निमिषा को लेट ज्वाइनिंग मिली।

पीसीएस अधिकारी बनने का सपना

25 मई 2023 को उन्हें रायबरेली जनपद के परशदेपुर नगर पंचायत में अधिशाषी अधिकारी के पद पर नियुक्ति मिली, जहां वह कार्यरत हैं। ड्यूटी के साथ वह रात में अपनी पढ़ाई भी करती रहीं। इसी का परिणाम रहा कि यूपीपीएससी की परीक्षा में उन्हें सफलता मिली और उनका चयन डिप्टी जेलर के पद पर हो गया किंतु इससे भी वह संतुष्ट नहीं हैं। उनकी इच्छा पीसीएस निकालकर उप जिलाधिकारी बनने की है।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/कमलेश्वर शरण/दीपक/सियाराम

   

सम्बंधित खबर