एसीएस अभय कुमार ने की बेणेश्वर धाम पर राष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे की तैयारियों की समीक्षा

बेणेश्वरधाम पर महामहिम राष्ट्रपति महोदया के प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित विडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी देते संभागीय आयुक्त डाॅ. नीरज के. पवन।

डूंगरपुर, 6 फरवरी (हि.स.)। वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम पर आगामी 14 फरवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम को देखते हुए मंगलवार को राज्य स्तर से ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के एसीएस अभय कुमार ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की। वीडियो कांफ्रेंसिंग में बांसवाड़ा और डूंगरपुर जिले के आला प्रशासनिक व विभागीय अधिकारी जुड़े।

बांसवाड़ा संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के.पवन ने इस वीसी में राष्ट्रपति की प्रस्तावित यात्रा के तहत की जाने वाली तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। डाॅ. पवन ने राष्ट्रपति के मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम के बारे में बताते हुए लखपति दीदी सम्मेलन के आयोजन के तहत की जा रही तैयारियों पर बिन्दुवार जानकारी दी। उन्होंने कार्यक्रम स्थल पर तैयार किए जा रहे 5 हेलीपैड, डोम, लगाए जाने वाले स्टाल्स के बारे में जानकारी दी तथा मंच, माइक साउंड, एलईडी स्क्रीन के साथ ही 10 हजार महिलाओं की बैठक के लिए कुर्सियों इत्यादि की व्यवस्थाओं के बारे में बताया। लाभार्थियों को कार्यक्रम स्थल तक लाने व वापस भेजने के लिए वाहनों, पेयजल, भोजन, अल्पाहार इत्यादि के लिए की जा रही तैयारियों के साथ ही महामहिम के प्रदर्शनी अवलोकन व राजीविका महिलाओं से संवाद के बारे में बताया और कहा कि समस्त व्यवस्थाओं के लिए कार्यक्रम स्थल पर सोमवार को ही दोनों जिलों के प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों की एक बैठक ली जा चुकी है व विभागीय अधिकारियों को दायित्व दिए गए हैं।

एसीएस अभय कुमार ने संभागीय आयुक्त डाॅ.पवन के साथ ही बांसवाड़ा कलक्टर डाॅ. इंद्रजीत यादव व डूंगरपुर कलक्टर अंकित कुमार सिंह से भी संवाद किया और इस आयोजन के संबंध में पूर्ण समन्वय स्थापित करते हुए पुख्ता तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस दौरान पंचायती राज विभाग के शासन सचिव आशुतोष एटी पेडणेकर ने भी व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली।

- वागड़ के प्रतिनिधि गैर नृत्य की होगी प्रस्तुति

वीसी के दौरान संभागीय आयुक्त डाॅ. पवन ने बताया कि राष्ट्रपति महोदया के समक्ष जनजाति अंचल की कला-संस्कृति की झलक भी प्रस्तुत की जाएगी। इसके लिए ढोल-तासों की धुन के साथ वागड़ में होली के प्रतिनिधि गैर नृत्य की प्रस्तुति की व्यवस्था भी की जाएगी। इसी प्रकार उन्होंने राजीविका उत्पादों और अन्य उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी के आयोजन की व्यवस्था के साथ ही स्थानीय कला संस्कृति संबंधित विषयों को विभिन्न माध्यमों के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।

संभागीय आयुक्त डाॅ. पवन ने बताया कि कार्यक्रम स्थल पर राजीविका की तरफ से कुल 20 स्टाॅल्स लगाई जाएंगी। इसके तहत राजीविका से जुड़ी महिलाओं द्वारा तैयार किए जाने वाले विविध उत्पादों के बारे में प्रदर्शनी लगाकर जानकारी दी जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/संतोष व्यास/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर