चटक धूप के साथ दयारा और हर्षिल तैयार, बर्फ देखने को उमड़ रहे पर्यटक

चटक धूप के साथ दयारा और हर्षिल तैयार, बर्फ देखने को उमड रहे पर्यटक।।चटक धूप के साथ दयारा और हर्षिल तैयार, बर्फ देखने को उमड रहे पर्यटक।।

उत्तरकाशी, 07 फरवरी (हि.स.)। गुनगुनी धूप भला किसे नहीं सुहाती, लेकिन ये धूप सर्दियों और बर्फबारी में ही बहुत भाती है अन्य मौसम में नहीं। पहाड़ों में लंबे इंतजार के बाद जनवरी माह के विदाई के बाद बर्फबारी हुई है। इस बर्फ देखने के लिए पर्यटक उमड़ रहे हैं।

बर्फबारी के बाद उत्तरकाशी जिले में दयारा , हर्षिल व हरकीदून की वादियों में सफेद चादर की चमक चारों तरफ दिखाई दे रही है। पहाड़ों में पिछले पांच दिनों से हो रही बर्फबारी के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली है। बर्फबारी खूबसूरत वादियों का दीदार करने भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ पहुंच रहे हैं। पर्यटकों की आने से पर्यटन कारोबारियों के चेहरे भी खिल गए हैं।

आने वाले दिनों में बर्फबारी के बाद हर्षिल , दयारा,हरकीदून की वादियां चांदी सी चमक रही हैं। यहां करीब डेढ़ से दो फीट तक बर्फ जमी है। चारों तरफ बस बर्फ ही बर्फ है। ऐसे में अगर आपको भी खूबसूरत वादियों का दीदार करना है और स्कीइंग भी पसंद है तो बस चले आइए। बुधवार को हुई भारी बर्फबारी के बाद यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है। हरकीदून घाटी , दयारा, हर्षिल घाटी पहुंचे पर्यटकों ने जमकर स्कीइंग का लुत्फ उठाया। बर्फ में पर्यटक दिनभर मौज मस्ती करते नजर आए।

शीतलकाल में अगर हर मौसम में कुछ देर धूप की सिंकाई ली जाए तो सेहत की दृष्टि से लाभदायक होता है। सुबह खुले बदन 20 मिनट तक सूर्य किरणों में बैठकर हर ऋतु में स्वास्थ्य लाभ उठाया जा सकता है, जाड़े की ऋतु में सूर्य किरणें कुछ ज्यादा ही तन-मन को आनंदित करती हैं।

हिंदुस्थान समाचार/ चिरंजीव सेमवाल /रामानुज

   

सम्बंधित खबर