कलेक्टर ने किया पटाखा फैक्ट्री का किया निरीक्षण

सुरक्षा के उपाय मजबूत करने और माॅकड्रिल करने के दिए निर्देश

रायपुर, 8 फ़रवरी (हि.स.)। कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने गुरुवार को अभनपुर तहसील में ग्राम भेलवाडीह में स्थित स्टार पाइरोटेक पटाखा फैक्ट्री का निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह एवं एसडीएम नवीन ठाकुर भी उपस्थित थे। कलेक्टर ने परिसर में पटाखा के निर्माण, रख-रखाव सुरक्षा संबंधित मानदण्ड और उनके लाइसेंस का निरीक्षण किया।

कलेक्टर ने कहा कि कारखाने में आग बुझाने के पर्याप्त संख्या में अग्निशमन यंत्र और रेत का इंतजाम किया जाए। परिसर में विभिन्न स्थानों में पानी का पाइंट और पाइप लाइन चिन्हांकित करें, जिससे आपदा की स्थिति में त्वरित पानी का उपयोग कर आग बुझाया जा सके। परिसर में एंबुलेंस सेवा, फायर ब्रिगेड, नजदीकी पुलिस थाना और जिला प्रशासन के महत्वपूर्ण अधिकारियों और उनके कार्यालयों के संपर्क नंबर लिखवाए जाएं। डाॅ. गौरव सिंह ने कहा कि वहां कार्यरत श्रमिकों को पटाखा बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल और उसके बचाव की जानकारी दें। साथ ही समय समय पर उन्हें प्रशिक्षण भी प्रदान करें। निश्चित अवधि के अंतराल में कारखाने में माॅकड्रिल कराया जाए जिसमें आपदा की स्थिति में त्वरित उपाय अपनाए जा सके। साथ ही श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच भी कराई जाए।

कलेक्टर ने परिसर में स्थित विभिन्न कक्षों के भीतर जाकर अवलोकन किया और सभी जगह पर टीनशेड हटाकर उनकी जगह एस्बेट्स शीट इस्तेमाल करने के निर्देश दिए। उन्होंने औद्योगिक स्वास्थ्य के अधिकारियों को कारखाने के लाइसेंस का केन्द्र सरकार के एजेंसी से समन्वय कर निरीक्षण करने को कहा। इस अवसर पर औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के सहायक संचालक विवेक चेलकर सहित संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि जिले में स्थित पटाखा कारखानों की सुरक्षा जांच करने के लिए कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह के निर्देश पर टीम का भी गठन कर दिया गया है। मंदिरहसौद के ग्राम बकतरा स्थित क्लासिक र्स्पालर्स, एवं ग्राम नवागांव स्थित सबीर अहमद संस कारखानें की जांच एसडीएम आरंग पुष्पेन्द्र शर्मा की टीम करेगी, जिसमें सीएसपी कल्पना वर्मा, औद्योगिक स्वास्थ्य सुरक्षा विभाग के सहायक संचालक अश्वनी पटेल सदस्य होंगे। साथ ही मंदिर हसौद ग्राम दरबा मंडी में स्थित मुनीर अहमद एंड ब्रदर्स कारखानें की जांच भी आरंग एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा की टीम करेगी। इसमें सीएसपी कल्पना, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के सहायक संचालक विवेक चेलकर सदस्य होंगे। इसी तरह अभनपुर के ग्राम भेलवाडीह स्थित स्टार पाइरोटेक कारखाने की जांच अभनपुर के एसडीएम नवीन कुमार ठाकुर की टीम करेगी। जिसमें सीएसपी जितेन्द्र चन्द्राकर, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के सहायक संचालक विवेक कुमार चेलकर सदस्य होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर