हिसार: किसानों ने हिसार-राजगढ़ रोड रोका तो घुटनों पर आया प्रशासन

रोड पर लगाए गए ट्रेक्टर व किसानों को संबोधित करते संगठन नेता

किसानों की बढ़ती संख्या देख प्रशासन ने बातचीत के लिए बुलाया

प्रशासन ने दिया मांगे पूरी करने का लिखित में आश्वासन

किसान मोर्चा ने बताया अपनी जीत, जारी रहेगा पक्का मोर्चा

हिसार, 8 फरवरी (हि.स.)। फसल बीमा क्लेम सहित अन्य मांगों के हल के लिए किसानों ने गुरुवार को अपने फैसले के अनुसार राजगढ़ रोड जाम कर दिया। इसके लिलए जिले के अलग-अलग गांवों से किसान ट्रेक्टर ट्रालियां लेकर पहुंचे और लघु सचिवालय के सामने हिसार-राजगढ़ रोड जाम कर दिया। इसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए प्रशासन ने किसान संगठनों से बातचीत करना ही उचित समझा और बातचीत का बुलावा दिया। इस पर किसान संगठनों ने प्रशासन से बातचीत की और सहमति के बाद शाम को रास्ता खोल दिया गया।

इससे पहले अपने ऐलान के अनुसार किसानों ने सड़क के बीच ट्रेक्टरों को खड़ा कर दिया। किसानों के इस आंदोलन को देखते हुए पुलिस ने आजाद नगर की तरफ जाने वाले वाहनों को कैमरी रोड की ओर से डायवर्ट कर दिया। किसान पिछले लंबे समय से 72 गांवों का फसल बीमा क्लेम जल्द से जल्द देने की मांग कर रहे हैं। किसानों ने मांग दोहराई कि वर्ष 2022-23 का फसल क्लेम मंजूर किया जाए, 72 गांवों में किसानों को ये नहीं मिल रहा। जल भराव, गुलाबी सुंडी, सूखे की वजह से उनकी फसलें बर्बाद हुई हैं। फसल का 2020, 21, 2022 का बकाया मुआवजा तुरंत प्रभाव से जारी किया जाए। किसानों का कहना है कि न तो फसल मुआवजा मिल रहा है और न ही बीमा क्लेम।

प्रशासन से बातचीत में संयुक्त किसान मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल में सतीश बैनीवाल, रणबीर मलिक, धर्मपाल बडाला, विकास सीसर, शमशेर सिंह नम्बरदार, डा. करतार सिवाच, रवि आजाद, जिया लाल, दशरथ मलिक, दिलबाग सिंह हुड्डा, सुमन हुड्डा, सरदानंद राजली, सोमबीर पिलानिया, कैलाश मलिक, अनिल बैंदा व सुरेंद्र आर्य आदि शामिल रहे। दूसरी तरपफ किसानों के धरने पर सभी किसान संगठन शामिल रहे। मजदूरों के संगठन, सभी टोलों से किसान मजदूर, कर्मचारी संगठन, खापों के और तमाम जनसंगठनों से हजारों की संख्या में लोग ट्रेक्टरों के साथ पहुंचे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश्वर/संजीव

   

सम्बंधित खबर