श्री काशी विश्वनाथ मंदिर से वाराणसी के सभी संस्कृत के छात्रों को फ्री में ड्रेस और पुस्तकें मिलेंगी

-पहली बार मंदिर की ओर से संस्कृत ज्ञान प्रतियोगिता, कई स्थानों पर बांटा जाएगा बाबा का भोग

वाराणसी, 08 फरवरी (हि.स.)। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर न्यास की 105वीं बैठक गुरुवार शाम कमिश्नरी सभागार में हुई। बैठक में मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने पिछली बैठक में लिए गए निर्णय की अनुपालन आख्या और आगामी सत्र के बजट का उल्लेख किया। बैठक में कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने संस्कृत विद्यालयों के कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी बच्चों को नि:शुल्क पुस्तक और ड्रेस देने का प्रस्ताव रखा। जिस पर न्यास ने इसका तत्काल अनुमोदन किया और अगले एक-दो माह में ही इसको पालन करने पर सहमति भी दी।

मुख्य कार्यपालक ने संस्कृत विद्यालयों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को भी एक-एक सेट पुस्तकों की उपलब्धता कराने की बात कही गई। जिस पर न्यास अध्यक्ष ने सहमति प्रदान की। बैठक में ट्रस्ट के सदस्यों ने सभी विद्यालयों में वाद्य यंत्र देने पर सहमति प्रदान की। बताया गया कि श्री काशी विश्वनाथ मंदिर पहली बार संस्कृत प्रतियोगिता आयोजित करने जा रहा है। इसमें अन्तर विद्यालयी सहित सभी स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।

काशी में मां अन्नपूर्णा और बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद से कोई भूखा नहीं सोता है, इस तर्ज पर ही शहर के स्टेशन, बस अड्डे और घाटों पर रहने वाले लोगों को प्रतिदिन बाबा का प्रसाद बनाकर वितरण करने का भी प्रस्ताव न्यास में रखा गया। इस पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि मंदिर के अन्नक्षेत्र में प्रसाद तैयार कर मंदिर के ही वाहनों से पैकेजिंग करने के उपरांत दोपहर में यह प्रसाद शहर के कुछ जगहों पर वितरण किया जाएगा, आगे जहां जैसी जरूरत पड़ेगी उन जगहों पर भी यह प्रसाद का पैकेट प्रतिदिन लोगों को निःशुल्क रूप से कराया जा सकेगा, इस पर भी न्यास ने सहमति प्रदान की।

न्यास की बैठक में भूमि और भवन के उपयोग के लिए एक आर्किटेक्ट कंपनी को इन पैनलमेंट करने पर भी चर्चा की गई। आगामी भविष्य में बढ़ती दर्शनार्थियों की संख्या को देखते हुए उनकी सुविधाओं में इजाफा करने का भी निर्णय हुआ, जिसमें भूमि भवन का क्रय कर सड़कों की चौड़ीकरण, पार्किंग आदि पर भी चर्चा की गई।

बैठक में चार दशक बाद पुजारी सेवा नियमावली को लेकर भी चर्चा हुई, जिसे न्यास परिषद ने सर्वसम्मत से सहमति प्रदान की गई। बैठक में न्यास के सदस्य और संपूर्णानंद विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बिहारी लाल शर्मा ने संस्कृत विश्वविद्यालय का महत्व बताते हुए न्यास परिषद को विश्वविद्यालय के कार्यों में सहयोग करने की बात कही। जिसमें न्यास परिषद अध्यक्ष ने भवन के मरम्मत और उनके रखरखाव को लेकर एक करोड़ रुपये तक का बजट न्यास परिषद की ओर से देने की सहमति दी। इसके पहले न्यास के अध्यक्ष प्रो. नागेंद्र पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित बैठक की शुरुआत में मंदिर के ट्रस्टी वेंकट रमन घनपाठी ने मंगलाचरण प्रस्तुत किया।

-काशी विश्वनाथ मंदिर से विशालाक्षी मंदिर तक बनेगा सुगम मार्ग

श्री काशी विश्वनाथ विशिष्ट क्षेत्र विकास परिषद की बैठक में तय हुआ कि काशी विश्वनाथ मंदिर से विशालाक्षी मंदिर तक सुगम मार्ग बनाया जायेगा। विशालाक्षी मंदिर तक दर्शनार्थियों के लिए सुगम मार्ग बनाने पर प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजने की सहमति बनी।

कमिश्नर कौशल राज शर्मा ने कहा कि बोर्ड सारे प्रस्ताव बनाकर धर्मार्थ कार्य लखनऊ को भेजे, ताकि इन कार्यों के लिए शासन से सहमति प्रदान कर कार्य आरंभ कराया जा सके। बैठक में उपस्थित पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने मंदिर, धाम के आसपास, गालियों में सीसीटीवी कैमरा लगाकर गलियों और आसपास के मंदिरों की भी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने का प्रस्ताव रखा। जिस पर बोर्ड ने सहमति प्रदान करते हुए इसकी फिजिबिलिटी चेक करने की बात कहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/आकाश

   

सम्बंधित खबर