छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज वित्त मंत्री ओपी चौधरी प्रस्तुत करेंगे बजट

रायपुर, 9 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र के पांचवें दिन आज (शुक्रवार) विष्णुदेव साय सरकार अपने कार्यकाल का पहला बजट प्रस्तुत करेंगे। वित्त मंत्री ओपी चौधरी आज बजट प्रस्तुत करेंगे। बीस साल बाद छत्तीसगढ़ में कोई वित्त मंत्री बजट पेश करने जा रहा है। इससे पहले मुख्यमंत्री ही बतौर वित्त मंत्री बजट पेश किया करते थे।

पिछली बार 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ का बजट था

बजट राज्य सरकार की जीडीपी दोगुना करने के लक्ष्य को लेकर तैयार किया जा रहा है। वित्त विभाग के सूत्रों के अनुसार बजट में युवाओं को रोजगार, कौशल विकास से जोड़ने पर फोकस रहेगा। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर वाली केंद्रीय और राज्य सरकार की योजनाओं पर बजट केंद्रित हो सकता है ।

छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा, छत्तीसगढ़ में उद्योगों की गति बढ़ानी है तो एकल खिड़की प्रणाली का विस्तार होना चाहिए। सरकार को चाहिए कि ऐसी पालिसी लाए, जिसमें एमओयू से लेकर व्यापारियों को प्राप्त होने वाली सब्सिडी और एनओसी मिलने तक के सारे काम एक ही विभाग से हों।चेंबर का कहना है कि प्रदेश में वन स्टेट वन लाइसेंस पालिसी पर काम होना चाहिए। बाहर से आने वाले उद्योगों को सबसे बड़ी परेशानी लाइसेंस बनाने में ही आती है और इसके लिए विभागों के चक्कर लगाने पड़ते हैं। प्रदेश के बजट में इसके लिए प्रावधान होना चाहिए। छत्तीसगढ़ चेंबर आफ कामर्स ने इसे लेकर प्रदेश के उद्योग मंत्री को पिछले दिनों सुझाव भी सौंपा है।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर