साय सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट अमृत काल की नींव का बजट : विकास केडिया

रायगढ़, 09 फरवरी (हि.स.)। भाजपा जिला उपाध्यक्ष विकास केडिया ने विष्णु देव सरकार के वित्त मंत्री ओपी चौधरी द्वारा प्रस्तुत बजट की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह बजट अमृतकाल की नींव का बजट है, जिसमें गरीब, युवा, अन्नदाता किसान और नारी (ज्ञान) की समृद्धि के साथ पूंजीगत व्यय बढ़ाकर अधोसंरचना विकास को प्रोत्साहित करने और राज्य के युवाओं के लिए रोजगार और आजीविका को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

भाजपा नेता केडिया ने कहा कि प्रस्तुत बजट में प्रशासनिक कार्यों को मजबूत करने और सभी स्तरों पर पारदर्शिता लाने के लिए सभी प्रशासनिक विभागों के लिए राज्य मुख्यालय से ग्राम पंचायत स्तर तक उन्नत डिजिटल तकनीकों और आईटी इनेबल्ड सेवाओं (आईटीईएस) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 266 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, जिससे साफ है कि विष्णु सरकार, मोदी जी के “न खाऊँगा, न खाने दूंगा” के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में भी प्रतिबद्ध है।

भाजपा नेता ने यह भी कहा कि विकसित छत्तीसगढ़ की अवधारणा को मूर्त रूप में लाना ही छत्तीसगढ़ सरकार का उद्देश्य है, प्रदेश का कोई नागरिक भूखा न रहे। इसलिए अमृत काल के इस बजट में मुख्यमंत्री खाद्यान्न सहायता योजना के लिए 3,400 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है तो वहीं छत्तीसगढ़ के उज्जवल भविष्य के लिए शिक्षा और कौशल विकास के बजट में 15.95 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। स्कूली शिक्षा के लिए 21,489 करोड़,उच्च शिक्षा के लिए 1,333 करोड़ और कौशल विकास के लिए 690 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है, तो प्रदेश के अन्नदाता किसानों के सर्वांगीण हितों का भी इस बजट में विशेष ध्यान रखा गया है।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को 5 हॉर्स पावर तक के कृषि पंपों के लिए मुफ्त बिजली दी जाएगी। इसके लिए बजट में 3,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है तो प्रदेश के उज्जवल भविष्य के लिए महिलाओं और बच्चों का बेहतर पोषण और विकास के लिए इस बार विष्णु सरकार के बजट में 112 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। वर्ष 2024-25 के बजट में 5683 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है, ताकि विकसित छत्तीसगढ की संकल्पना के रोडमैप को धरातल पर मूर्त रूप में उतारा जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार /रघुवीर प्रधान

   

सम्बंधित खबर