नशा मुक्त भारत के लिए जागरूक युवाओं का योगदान अहमः रमेश चौधरी

हरिद्वार, 9 फ़रवरी (हि.स.)। भारतीय रेडक्रॉस समिति हरियाणा, शाखा चंडीगढ़ द्वारा हरिद्वार के नंगली बेला आश्रम में 7 से 12 फरवरी तक लड़कियों के लिए आयोजित किये जा रहे यूथ रेड क्रॉस प्रशिक्षण शिविर के तीसरे दिन की शुरुआत योगा सेशन से हुई।

प्रथम सत्र में नरेश जागलान द्वारा जीवन में चैंपियन कैसे बनें, उदाहरण के द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। उन्होंने कहा कि यदि हम अपने जीवन में लक्ष्य को फोकस कर मेहनत करें तो उसे पर हर अवस्था में प्राप्त कर सकते हैं। सचिव रेड क्रॉस कैथल रामजी लाल ने कैथल रेडक्रॉस में चलाई जा रही गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने सभी युवाओं से आह्वान किया कि आप रेडक्रॉस के साथ मिलकर समाज के लिए बेहतर कार्य करें।

कैम्प निदेशक रोहित शर्मा ने रेडक्रॉस के सिद्धांत मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, सेवा, स्वैछिक सेवा, एकता व सार्वभौमिकता की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने जिला, राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर रेडक्रॉस किस प्रकार से कार्य करता है व कौन-कौन इसके पदाधिकारी होते हैं, उसके संबंध में बताया। महाविद्यालयों व विश्वविद्यालयों में यूथ रेडक्रॉस विंग किस प्रकार से बेहतर कार्य कर सकती है, उसके बारे में विस्तृत जानकारी साझा की।

स्टेट ट्रेनिंग सुपरवाइजर रमेश चौधरी ने नशा मुक्ति विषय पर जानकारी साझा की। उन्होंने कहा कि यदि विद्यार्थी स्तर पर ही नशे के दुरुपयोग जानकारी दी जाए तो हम जागरूकता के माध्यम से इस भयंकर बीमारी से निजात पा सकते हैं। नशे की वजह से ही नशे का आदि युवा स्वयं, परिवार व समाज को नरक की तरफ लेकर जा रहा है। उन्होंने सभी से आह्वान किया कि भारत को नशा मुक्त बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। सभी प्रतिभागियों ने भी कहा कि हम अपने समाज में अपने से जुड़े नशे के लोगों को नशा न करने के लिए प्रेरित करेंगे। रजिस्ट्रार आयुष विश्वविद्यालय डाक्टर नरेश भार्गव ने स्वस्थ जीवनशैली, जीवन के आधारभूत सिद्धांतों पर अपने विचार साझा किये। उन्होंने आयुर्वेद के माध्यम से विभिन्न रोगों के निदान पर भी विस्तृत जानकारी दी। संचालन रिसोर्स पर्सन व सेवानिवृत्त सहायक सचिव सुरेंद्र श्योराण व अंजू शर्मा ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/दधिबल

   

सम्बंधित खबर