पतंजलि में पांच दिवसीय उद्योग व बेकरी प्रोत्साहन पर ट्रेनिंग कार्यक्रम का शुभारंभ

हरिद्वार, 10 फ़रवरी (हि.स.)। समृद्ध ग्राम (पतंजलि ट्रेनिंग सेंटर) में उत्तराखंड आजीविका मिशन के सहयोग से बेकरी उत्पाद एवं उद्योग प्रोत्साहन पर पांच दिवसीय ट्रेनिंग कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस कार्यक्रम का शुभारंभ चरणजीत सिंह एडिशनल सेक्रेटरी, ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार तथा आनंदस्वरूप सीईओ ने दीप प्रज्ज्वलन करके किया।

इस अवसर पर चरणजीत सिंह ने सभी प्रशिक्षुओं से कहा कि प्रधानमंत्री अपने प्रत्येक उद्बोधन में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के समग्र उत्थान तथा आजीविका अभिवृद्धि हेतु बल देते हैं। उन्होंने पतंजलि द्वारा इस दिशा में किए हुए प्रयासों की बहुत सराहना की तथा इसे व्यापार संवर्धन एवं आजीविका सुधार हेतु एक आदर्श मॉडल बताया। गौरतलब है कि इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में बिस्किट, ब्रेड, केक इत्यादि बनाने की ट्रेनिंग के साथ साथ उनकी ब्रांडिंग, पैकेजिंग, लेबलिंग, मार्केटिंग का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस कार्यक्रम की पूर्व संध्या में पतंजलि समूह के सह संस्थापक आचार्य बालकृष्ण ने भी एक उच्च स्तरीय मीटिंग में ग्राम उत्थान तथा व्यापार अभिवृद्धि के लिए ट्रेनिंग और समग्र प्रशिक्षण पर बल दिया। इस अवसर पर आनन्दस्वरूप ने पतंजलि का धन्यवाद ज्ञापित किया। पूरी टीम ने पतंजलि ग्रामोद्योग, फूड पार्क तथा पतंजलि अनुसंधान संस्थान का भ्रमण भी किया। इस अवसर पर न्ज्ञैत्स्ड की टीम के साथ साथ पतंजलि अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिक भी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ रजनीकांत/रामानुज

   

सम्बंधित खबर