मूल निवास के लिए स्वाभिमान रैली में टिहरी में जनसमुदाय

-मूल निवास से खिलवाड़ को पहचान के साथ बताया बड़ा षड़यंत्र

-सशक्त भूकानून न होने से प्रदेश में भूमाफिया के राज का आरोप

नई टिहरी, 11 फरवरी (हि.स.)। मूल निवास भू कानून समन्वय संघर्ष समिति के तत्वावधान में रविवार को नई टिहरी जिला मुख्यालय पर आम लोगों, विभिन्न संगठनों, राजनैतिक दलों व स्थानीय लोगों की बड़ी भीड़ के साथ मूल निवास स्वाभिमान रैली निकाली गई।

रैली के माध्यम से सरकारों को चेताया गया कि उत्तराखंडियत की पहचान से छलावा नहीं करने दिया जायेगा। चाहे इसके लिए उत्तराखंड आंदोलन की तर्ज पर फिर आंदोलन करना पड़े। दूसरी और भाजपा के जिला संगठन ने कहा कि प्रदेश की धामी सरकार जनभावना के अनुरूप काम कर रही है। यूसीसी जैसा कानून लाकर बड़ी पहल की गई है।

रविवार को मूल निवास स्वाभिमान रैली को लेकर सुबह से ही सुमन पार्क नई टिहरी में स्थानीय लोगों सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि व राजनैतिक दलों के पदाधिकारी व जनपद के दूरस्थ व बाहरी जनपदों से आये लोग जुटने शुरू हुई। इसके बाद दोपहर में मूल निवास जरूरी है और सशक्त भू कानून बनाये सरकार की मांगों को लेकर वृहत रूप से नई टिहरी से मोलधार होते हुए सांई चौक होते हुए बौराड़ी पहुंचे। सुमन पार्क व बौराड़ी में आम सभा का आयोजन भी किया गया।

समन्वय संघर्ष समिति के संयोजक मोहित डिमरी ने कहा कि स्थानी निवास उत्तराखंडियों के साथ साजिश है। हमारी पहचान से खिलवाड़ है। इसी तरह से लचर भूकानून के चलते प्रदेश में भूमाफिया का नंगा नाच हो रहा है। प्रदेश सह संयोजक लुसन टोडरिया ने कहा कि प्रदेश के हित में लचर नियमों का प्रभाव है कि आज प्रदेश के हिमालयी क्षेत्रों तक भूमाफिया पहुंच चुके हैं। मूल निवास न होने के कारण स्थानीय छोटी नौकरियां तक बेचकर बाहर वालों को लाया जा रहा है।

प्रतापनगर के विधायक विक्रम सिंह नेगी ने स्वाभिमान रैली को अपना समर्थन देते हुए कहा प्रदेश में सशक्त भूकानून और मूल निवास होना चाहिए। जिसके लिए वे समन्वय संघर्ष समिति को अपना समर्थन देते हैं।

इस मौके पर रीजनल पार्टी के शिव प्रसाद सेमवाल, यूकेडी के विशन सिंह भंडारी, बाल गंगा वरिष्ठ नागरिक समिति के चंद्र सिंह पोखरियाल, विजय गुनसोला, शांति प्रसाद भट्ट, ब्लाक प्रमुख प्रतापनगर प्रदीप चंद रमोला, उर्मिला भट्ट, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष आशा रावत, सत्यमेव जयते के मोहन सिंह, स्वाभिमान रैली कार्यक्रम के मुख्य समन्वयक राकेश भूषण गोदियाल, नागरिक मंच के चंडी प्रसाद डबराल, गंगा भगत, विजय पाल रावत, बार एसोसियेशन के अध्यक्ष जय प्रकाश पांडे, विक्रम विष्ट, पूर्व चंबा पालिकाध्यक्ष विक्रम सिंह पंवार, आनंद बेलवाल सहित दर्जनों मौजूद रहे।

बोले, भाजपा जिलाध्यक्ष-

नई टिहरी में रविवार को हुई स्वाभिमान रैली को लेकर भाजपा जिलाध्यक्ष राजेश नौटियाल ने कहा कि सशक्त भू कानून को लेकर सीएम धामी पहले ही कमेटी बनाकर काम शुरू कर चुके हैं। इसके अलावा प्रदेश की जनता की भावना के अनुरूप अन्य बिंदुओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में होती तो कभी भी इन मुद्दों को नहीं छेड़ती है।

उन्होंने कहा कि पहले निर्वाचित सरकार प्रदेश में कांग्रेस की रही। 2012 में कांग्रेस की सरकारी आई, पर इन मुद्दों को लेकर कभी कांग्रेस ने काम नहीं किया। भाजपा सरकार के तत्कालीन खण्डुड़ी सरकार ने इन मुद्दों पर ठोस निर्णय लिए, लेकिन कांग्रेस की हरीश सरकार ने इन निर्णयों को पलटने का काम किया। उन्होंने कहा कि सीएम धामी की सरकार जनता की भावनाओं के अनुरूप काम कर रही है। यूसीसी लागू होने से पूरे प्रदेश में महिलाओं को भारी लाभ मिलने जा रहा है। सशक्त भू कानून सहित अन्य मुद्दों पर प्रदेश की भाजपा सरकार पूरी तरह से संवेदनशील है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रदीप डबराल//रामानुज

   

सम्बंधित खबर