सूरत : नवनिर्मित पोलिएस्टर यार्न प्लांट का केन्द्रीय राज्यमंत्री जरदोश ने किया लोकार्पण

केन्द्रीय टेक्सटाइल और रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश

सूरत,12 फ़रवरी (हि.स.)। केन्द्रीय टेक्सटाइल और रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने सोमवार को कडोदरा स्थित गार्डन सिल्क मिल के नवनिर्मित फुल्ली ड्रोन यार्न (एफडीवाई) प्लांट का उद्घाटन किया। सूरत के वीविंग के क्षेत्र में 1250 करोड़ रुपये की लागत से स्थापित प्लांट की उपयोगिता कई मायनों में अहम है। इसमें बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मिलेगा।

इस मौके पर केन्द्रीय मंत्री जरदोश ने कहा कि अद्यतन तकनीक के साथ पोलिएस्टर यार्न के उत्पादन के लिए एफडीवाई प्लांट शहर के टेक्सटाइल उद्योग को गति देने के साथ रोजगार के अवसर पैदा करेगा। विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के साथ टेक्सटाइल क्षेत्र के विकास में सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है। इसके तहत केन्द्र सरकार ने मैन मेड फाइबर प्रोत्साहन योजना, पीएम-मित्र पार्क आदि कई तरह से सहायक सिद्ध हो रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री ने उद्योगों की सफलता के लिए लॉजिस्टिक परिवहन की सुविधाओं के लिए भी आश्वासन दिया। केन्द्रीय मंत्री ने देश के कपड़ा उद्योग को वैश्विक फलक पर प्रमोट करने के लिए नए आइडिया और तकनीक पर अधिक से अधिक ध्यान केन्द्रित करने पर बल दिया। मंत्री ने कपड़ा उद्योग में नई तकनीक, प्रोसेस क्षमता में बढोतरी, ट्रेनिंग एंड रिसर्च बढ़ाने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि सरकार ने टेक्निकल टेक्सटाइल के लिए 1400 करोड़ रुपये का फंड का प्रावधान किया है। इस अवसर पर जरदोश ने फैक्टरी के प्रांगण में पौधरोपण कर पर्यावरण की सुरक्षा का संदेश भी दिया। इस अवसर पर चेटरजी ग्रुप के चेयरमैन डॉ पूर्णेंदू चटर्जी, एमसीपीआई लि.के निदेशक व सीईओर डेबी पात्रा, ओरेलिकन संस्था के जॉर्ज सोसबर्ग, सेमोराई ग्रुप के सीईओ ज्योर्जियो सेमोराई समेत टेक्सटाइल जगह के कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/सुनील

   

सम्बंधित खबर