विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने 'इंटेलीजेंट सर्च मोबाइल ऐप' लांच किया

- ऐप के माध्यम से आठ जनवरी, 1887 से फरवरी 2023 तक की विधान सभा की पूरी कार्यवाहियां हैं उपलब्ध

लखनऊ, 12 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश विधानसभा ‘इंटेलीजेंट सर्च मोबाइल ऐप’ का उपयोग करते हुए सभी विधानसभा सदस्य के साथ ही आम जनमानस भी पुरानी कार्यवाहियों से संबंधित किसी प्रकार की सूचना सर्च कर सकते हैं। इस ऐप के उपयोग से शोध कर रहे छात्रों को उनके शोध कार्य में भी मदद मिलेगी। यह जानकारी सोमवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने दी।

उन्होंने आज अपने विधानसभा कार्यालय में ‘इंटेलीजेंट सर्च मोबाइल ऐप’ को लांच किया। ऐप का शुभारंभ करते हुए सतीश महाना ने कहा कि इस ऐप में आठ जनवरी, 1887 को इलाहाबाद के थार्नहिल मेमोरियल हाल में ‘नार्थ वेस्टर्न प्रोविन्सेज एण्ड अवध लेजिस्लेटिव कौंसिल’ की सम्पन्न हुई प्रथम बैठक से लेकर फरवरी, 2023 तक की विधान सभा की सम्पूर्ण कार्यवाहियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं। उन सभी जानकारियों को UPVS Intelligent Search App के जरिए हासिल किया जा सकेगा। इसमें विधान सभा की पुरानी कार्यवाहियों से संबंधित सूचनाएं भी शामिल हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि उत्तर प्रदेश विधान सभा द्वारा यह ऐप का विकास कराया गया है, जो कि एन्ड्रॉयड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

यूपी विधानसभा में हो रहे नवाचार की हो रही प्रशंसाा

सतीश महाना ने यूपी विधानसभा की कार्यवाही को लेकर कहा कि यूपी विधान सभा ने दो वर्ष में कई नये काम किए हैं। प्रधानमंत्री से मेरी मुलाकात हुई, जिसमें उन्होंने मुझे कई टिप्स बताये। जिसके बाद उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से बात कर के लागू किया। सबने अपने-अपने हिसाब से नवाचार को लेकर कई कार्य किए हैं। ऐसे काम देश में किसी विधानसभा में नहीं किए गये हैं। नरेंद्र सिंह तोमर ने भी यूपी विधानसभा में नवाचार को लेकर किए गए कार्यों की तारीफ की है। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री राकेश सचान समेत सभी विधानसभा अधिकारी व कर्मी उपस्थित रहें।

हिन्दुस्थान समाचार/मोहित/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर