किसानों के रास्ते पर कीलें लगाई जा रही है और ड्रोन से हमला किया जा रहा है: रंधावा

जयपुर, 15 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने गुरुवार को राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी में पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश का किसान अपनी जायज मांगों को लेकर शांतिपूर्वक आंदोलन कर रहा है लेकिन भाजपा की केंद्र सरकार द्वारा किसानों को दबाने के लिए अमानवीय हथकंडे अपनाते हुए गोलियां चलाने व आंसू गैस छोडने जैसे कार्य किये जा रहे हैं तथा ड्रोन से उन पर हमले किये जा रहे हैं। उन्होंने भाजपा की केंद्र सरकार से प्रश्न किया कि हमारे लोकतांत्रिक देश में किसी को अपनी बात रखने के लिए शांतिपूर्वक आंदोलन करने का अधिकार नहीं है क्या?

उन्होंने कहा कि आज भाजपा की केन्द्र सरकार द्वारा किसानों से उनका यह मौलिक अधिकार भी छीना जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्व में भी आंदोलन कर रहे किसानों पर भाजपा ने अनेकों झूठे लांछन लगाकर बदनाम करने का कार्य किया गया था। आज भी आंदोलन कर रहे किसानों पर विभिन्न प्रकार के आरोप लगाये जा रहे हैं जिसका हम सभी देशवासी विरोध करते हैं।

राजस्थान प्रभारी सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने कहा कि आज केन्द्र सरकार द्वारा देश के अन्नदाता के साथ जिस प्रकार का दुर्व्यवहार किया जा रहा है ऐसी कल्पना भी नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक देश में किसानों को अपनी बात रखने के अधिकार से भाजपा की केंद्र सरकार वंचित करना चाहती है। इसलिये किसानों के रास्ते पर कीलें लगाई जा रही है, ड्रोन से हमला किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान आन्दोलन के पश्चात् केन्द्र सरकार द्वारा गठित कमेटी ने दो साल में कोई निर्णय नहीं किया। जिस कारण मजबूर होकर किसान अपनी मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के साथ केन्द्र सरकार द्वारा जो व्यवहार किया जा रहा है वह निंदनीय है। उन्होंने कहा कि देश की नई पीढ़ी को यह जानकारी नहीं है कि आजादी से पूर्व देश के बाहर से अनाज लाया जाता था तथा प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू की कांग्रेस सरकार के अथक् प्रयास से किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिये प्रथम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी खोली गई तथा अनेक नवाचार किये गये जिसके परिणामस्वरूप किसानों की उपज में बढ़ोत्तरी हुई एवं देश कृषि में आत्मनिर्भर हुआ। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के शासन में किसानों को 120 प्रतिशत की वृद्धि आय में हुई जबकि वर्तमान एनडीए सरकार के शासन में 50 प्रतिशत की वृद्धि भी नहीं हुई और उर्वरक, कृषि उपकरण, डीजल इत्यादि के दाम बेतहाशा बढ़ गये हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने किसानों की आय दुगनी करने के लिए कोई कार्य नहीं किया बल्कि इस विषय पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी फेल हो गई है। उन्होंने कहा कि यूपीए शासन के दौरान स्वामी नाथन् आयोग की रिपोर्ट में वर्णित 200 में से करीब 170 सिफारिशें तत्कालीन यूपीए सरकार ने लागू की थी किन्तु भाजपा की वर्तमान केन्द्र सरकार ने शेष रहीं सिफारिशों पर कोई कार्य नहीं किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार 15 लाख करोड़ रूपये का बड़े उद्योगपतियों का ऋण माफ कर सकती है लेकिन किसानों के हित में कोई कार्य नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य है कि देश के अन्नदाता को अपने हक के लिये आन्दोलन करना पड़ रहा है जबकि मात्र 500 रूपये महिना किसान सम्मान निधि के रूप में देकर भाजपा अपनी पीठ थपथपा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों का आन्दोलन पूरे देश के अन्नदाताओं का आन्दोलन है, भले ही इसमें पहल पंजाब ने की हो। उन्होंने कहा कि आज किसान आन्दोलन को समाज के सभी वर्गों का समर्थन मिल रहा है तथा किसानों के साथ हुये अन्याय के विरूद्ध आज कांग्रेस पार्टी किसानों के समर्थन में है। उन्होंने कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार को ड्रोन से हमला, आंसू गैस आदि का प्रयोग देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए करना चाहिये ना कि देश के अन्नदाताओं के विरूद्ध। उन्होंने कहा कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लालबहादुर शास्त्री ने बहुत ही महत्वपूर्ण नारा दिया था, जय जवान-जय किसान, क्योंकि यदि देश का किसान एवं जवान मजबूत होगा तो देश मजबूत होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश सैनी/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर