लखपति दीदी के लक्ष्यों को पूर्ण करने को दी जाय प्राथमिकता: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ, 15 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लखपति दीदी के लक्ष्यों को पूर्ण करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाय। इसके लिए समूहों को प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कि देश में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने के लक्ष्य को तीन करोड़ कर दिया गया है, इस प्रकार उत्तर प्रदेश का लक्ष्य बढ़ना स्वाभाविक है, इसलिए भी उत्तर प्रदेश को भी लखपति दीदी बनाने की रफ्तार बढ़ानी होगी। ।

उप मुख्यमंत्री गुरूवार को अपने कैम्प कार्यालय 7- कालिदास मार्ग पर आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम्य विकास विभाग के बजट का समय से सदुपयोग किया जाना सुनिश्चित किया जाए। लगातार समीक्षा व अनुश्रवण किया जाए। विकास कार्यों की जमीनी हकीकत परखने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण किये जांय और प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। इसके अलावा ग्राम्य विकास विभाग के सभी कर्मियों, समूहों व लाभार्थियों को नमो ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया जाय।

ग्राम्य विकास विभाग की वेबसाइट पर सूचनाएं अपडेट रखी जांय। ग्राम्य विकास विभाग की उपलब्धियों को हाइलाइट किया जाए। सीएम डैस बोर्ड में विभाग के निर्धारित बिन्दुओं पर रिपोर्ट अपडेट रखी जाय।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि समूहों के उत्पाद की गुणवत्ता बढ़ाने, उनकी बिक्री कराने के लिए उचित प्लेटफार्म दिलाने के प्रभावी प्रयास किये जांय तथा उनके समूहों के उत्पादों के सर्टिफिकेशन का भी प्रयास किया जाए। निर्देश दिए कि मनरेगा श्रमिकों को नियमानुसार विश्वकर्मा योजना का लाभ दिलाने की कार्यवाही की जाय।

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि ग्राम्य विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों का फीड बैंक लिया जाय उनके वीडियो आडियो क्लिप बनाये जांय। उन्हे सोशल मीडिया पर अपलोड करें। अपनी कहानी -अपनी जुबानी ,सक्सेज स्टोरी बनायी जांय। प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के लाभार्थियों को दी जाने वाली 6 तरह की सुविधाओं से शत प्रतिशत आच्छादित कराया जाए ।

बैठक में अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास विभाग हिमांशु कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त जी एस प्रियदर्शी ,राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की मिशन निदेशक दीपा रंजन, यूपीआरआरडीए की मुख्य कार्यपालक अधिकारी दिव्या मित्तल, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के मुख्य अभियंता विष्णु कुमार अग्रवाल, अधीक्षण अभियंता ईशम सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर