कच्छप गति से चल रहा है आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण, 40 से अधिक पर पड़ चुकी है छत

कानपुर,16 फरवरी (हि.स.)। योगी सरकार आंगनबाड़ी केन्द्रों में अपनी पढ़ाई शुरू करने वाले बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण के लिए कार्य शुरू किया है। योजना के तहत कानपुर नगर के ग्रामीण क्षेत्रों में 115 आगनवाणी केन्द्रों का निर्माण किया जाना है । इस पर कार्य भी शुरू कर दिया गया है। अभी तक कुल 52 केंद्रों के निर्माण का कार्य लगभग पूरा होने वाला है। अन्य सभी केंद्रों का निर्माण जारी हैं। यह जानकारी शुक्रवार को कानपुर श्रम रोजगार मनरेगा के उपायुक्त रमेश चंद्र ने दी।

उन्होंने बताया कि शासन के निर्देश पर तो कार्य शुरू हो चुका है। 52 केन्द्रों पर छत पड़ चुकी है। लेकिन निमार्ण कार्य कच्छप गति से चल रहा है। इसकी मुख्य वजह है कि समाज कल्याण विभाग, ग्राम पंचायत विभाग एवं मनरेगा इस कार्य में संयुक्त रूप से कार्य कर रहें है। जून माह से शुरू हुए आगनबाड़ी केन्द्रो में 52 की छत पड़ चुकी है और 10 नीव लेवल पर कार्य चल रहा है। 4 केन्द्रो के लिए अभी तक जमीन उपलब्ध नहीं हो पायी है। शेष 111 केन्द्रों का निर्माण कार्य प्रगति पर है।

शासन से जैसे-जैसे धनराशि उपलब्धि होगी, वैसे ही कार्य को आगे बढ़ाते हुए सभी केन्द्रों के निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा। सभी जिम्मेदार बीडीओं को कड़ा निर्देश जारी किया गया है कि सरकार की इस योजना को अतिशीघ्र पूरा कराया जाए। जिससे आंगनवाड़ी केन्द्रों में पढ़ने वाले नौनिहालों को सरकारी स्कूल की छत मुहैया कराया जा सके।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर//बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर