राज्यसभा निर्वाचन नामांकन पत्रों की जांच: सभी नामांकन पत्र सही पाये गये

जयपुर, 16 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए प्रत्याशियों द्वारा भरे गये सभी आठ नामांकन पत्रों की शुक्रवार को विधानसभा में जांच की गयी, जिसमें सभी नामांकन पत्र सही पाये गये।

पर्यवेक्षक एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की उपस्थिति में निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इंडियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार सोनिया गांधी के चार तथा भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार चुन्नी लाल गरासिया के दो व मदन राठौड के दो नामांकन पत्रों की निर्वाचन अभिकर्ताओं के समक्ष बारीकी से जांच की गयी।

नामांकन पत्रों की जांच निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा व सहायक निर्वाचन अधिकारी सुरेश चंद पारीक ने तीनों प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं एवं प्रस्तावकों और उम्मीदवारों की मौजूदगी में की। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नामांकन पत्रों की जांच की वीडियोग्राफी भी की गई। 20 फरवरी को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवार अपने नामांकन वापस ले सकते है।

सोनिया गांधी के नामांकन पत्र पर भाजपा की आपत्ति खारिज

राज्यसभा चुनाव में सोनिया गांधी के नामांकन पत्र को लेकर दायर आपत्ति को चुनाव अधिकारी ने खारिज कर दिया है। सोनिया गांधी की इटली में स्थित पैतृक संपत्ति की पूरी जानकारी एफिडेविट में नहीं होने के मुद्दे पर भाजपा की ओर से शुक्रवार को विधानसभा में आपत्ति दर्ज कराई गई थी। इसके बाद पीसीसी अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने सोनिया गांधी की ओर से शुद्धि पत्र पेश किया। इसे स्वीकार करते हुए चुनाव अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने बीजेपी की ओर से दर्ज आपत्ति को खारिज कर दिया।

आपत्ति खारिज होने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने विधानसभा के बाहर कहा, सोनिया गांधी पांच बार से सांसद हैं। हर बार वो इसी तरह से अपनी पैतृक संपत्ति की जानकारी देती आई हैं। शपथ पत्र में संपत्ति की जानकारी देना जरूरी होता है। जो उनके द्वारा दी गई थी। लेकिन भाजपा को न्यूज बनाने की आदत है। इसलिए ऊपर से आई पर्ची के आधार पर आज सोनिया गांधी के नामांकन पर आपत्ति दर्ज कराई गई थी। जिसे चुनाव अधिकारी ने खारिज कर दिया है।

दरअसल, बीजेपी प्रत्याशी चुन्नीलाल गरासिया के इलेक्शन एजेंट अधिवक्ता योगेन्द्र सिंह तंवर ने यह आपत्ति दर्ज कराई थी। उनकी ओर से कहा गया था कि शपथ पत्र में सोनिया गांधी की ओर से केवल इतना ही बताया गया है कि उनकी इटली में पैतृक संपत्ति है। वह संपत्ति इटली के किस शहर में है। उसकी नाप कितनी है। उसका अनुमानित बाजार मूल्य क्या है। इन सभी की जानकारी शपथ पत्र में नहीं दी गई।

हिन्दुस्थान समाचार/संदीप/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर