जीआईएचएम एवं आईसीएम कॉलेज में शैक्षणिक खामियां देख कुलपति हुए नाराज

देहरादून, 16 फरवरी (हि.स.)। वीर माधो सिंह भंडारी उत्तराखंड प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) के कुलपति प्रो. ओंकार सिंह ने शुक्रवार को देहरादून स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ कोऑपरेटिव मैनेजमेंट (आईसीएम) और गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट (जीआईएचएम) का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दोनों संस्थानों की शैक्षणिक व्यवस्था की खामियां देख कुलपति ने सख्त नाराजगी जताई।

कुलपति ने सबसे पहले इंस्टीट्यूट ऑफ कोऑपरेटिव मैनेजमेंट की शैक्षणिक व्यवस्था परखी। संस्थान में छात्रों की संख्या बहुत ही कम पाई गई। कुलपति ने शिक्षकों से छात्रों की प्रतिदिन ली जाने वाली उपस्थिति का रिकार्ड मांगा तो शिक्षक रिकार्ड प्रस्तुत नहीं कर पाए। विश्वविद्यालय अकेडमिक कैलेंडर के अनुसार 23 जनवरी से शुरू हुए सम सेमेस्टर की कक्षाओं में शिक्षकों द्वारा पढ़ाए जा रहे विषयों की जानकारी कुलपति ने लेनी चाही तो छात्र कोई उत्तर नहीं पाए। अव्यवस्थित शैक्षणिक माहौल दुरूस्त करने के सख्त निर्देश दिए।

शैक्षणिक वातावरण व्यवस्थित न मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी

गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट पटेलनगर की भी स्थिति कुछ अलग नहीं थी। वहां पर छात्रों की उपस्थिति पंजिका तो बनाई गई थी, लेकिन उपस्थिति पंजिका में किसी छात्र की उपस्थिति दर्ज नहीं मिली। कुलपति ने अपने सामने ही गैरहाजिर सभी विद्यार्थियों की अनुपस्थिति शिक्षकों से दर्ज कराई। अव्यवस्थाओं से नाराज कुलपति ने सख्त हिदायत दी। साथ ही आगामी सरप्राइज विजिट में संपूर्ण शैक्षणिक वातावरण व्यवस्थित न मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर/वीरेन्द्र

   

सम्बंधित खबर