आगामी 3 मार्च को 101534 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो खुराक, डीसी ने की समीक्षा बैठक

कठुआ 17 फरवरी (हि.स.)। आगामी 3 मार्च को मनाए जाने वाले राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस की तैयारियों के लिए डीसी कठुआ राकेश मिन्हास ने समीक्षा बैठक की।

बैठक में सीएमओ ने बताया कि 03 मार्च 2024 को जिले में पोलियो रोधी अभियान चलाया जाएगा जिसमें 5 वर्ष तक के 101534 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण प्रक्रिया का उचित कार्यान्वयन के लिए जिले के 5 मेडिकल ब्लॉकों में 2320 अधिकारियों की तैनाती के साथ 580 वैक्सीन बूथ स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा 7 मोबाइल टीमें, 20 ट्रांजिट टीमें, 129 पर्यवेक्षी कर्मचारी और शिक्षकों और 23 मोबाइल टीम के सदस्यों के सहयोग का उपयोग किया जाएगा।

बैठक के दौरान डीसी ने 5 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक बच्चे को ओरल पोलियो वैक्सीन देने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने पोलियो मुक्त स्थिति बनाए रखने में सभी हितधारकों की जिम्मेदारी पर प्रकाश डाला और पल्स के प्रभावी कार्यान्वयन के महत्व पर जोर दिया। डीसी ने बताया कि 4 और 5 मार्च को पालन घर-घर जाकर पोलियो वैक्सीन दी जाएगी। टीकाकरण कार्यक्रम के तीन दिनों के दौरान उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों को भी कवर किया जाएगा। एक सफल टीकाकरण कार्यक्रम सुनिश्चित करने के लिए डीसी ने पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के लिए परिचालन योजनाओं और लॉजिस्टिक व्यवस्थाओं की गहन समीक्षा की। पोलियो वैक्सीन हर बच्चे तक पहुंचाने के महत्व पर जोर देते हुए डीसी ने सामुदायिक भागीदारी के महत्व को रेखांकित किया और सभी हितधारकों से अधिकतम कवरेज प्राप्त करने के लिए प्रभावी ढंग से संसाधन जुटाने का आग्रह किया। उन्होंने बूथों की संख्या, दूरदराज के इलाकों में वैक्सीन की उपलब्धता और कर्मियों की तैनाती के बारे में विस्तृत जानकारी मांगी। उन्होंने सभी को पल्स पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम की सफलता के लिए अपने प्रयास और प्रतिबद्धता जारी रखने के लिए भी प्रोत्साहित किया।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर