पूर्वी लद्दाख के सबसे उत्तरी गांवों में लगाया स्वास्थ्य शिविर

जम्मू, 17 फ़रवरी (हि.स.) । भारतीय सेना ने शनिवार को पूर्वी लद्दाख के दुरबुक और श्योक के दूरदराज के गांवों के लोगों के लिए एक बहु-विशेषता चिकित्सा शिविर का आयोजन किया।

श्योक नदी के तट पर स्थित और आश्चर्यजनक राजसी चोटियों और दृश्यों से घिरा, श्योक कुछ सौ निवासियों की आबादी वाला लद्दाख की उत्तरी सीमा पर आखिरी गांव है। सर्दियाँ कठोर होती हैं और इस क्षेत्र के लोगों के लिए जीवन बहुत कठिन हो जाता है। इस साल देरी से हुई बर्फबारी ने स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ा दी हैं और इस सुदूर गांव के लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

राष्ट्र निर्माण और साथी देशवासियों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करते हुए भारतीय सेना ने लद्दाख के स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से इन दूरदराज के गांवों के लोगों तक पहुंचने और उन्हें आवश्यक चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से दुरबुक और श्योक गांवों में एक बहु-विशेषता चिकित्सा शिविर का आयोजन किया।

योग्य और समर्पित सैन्य और नागरिक डॉक्टरों की एक टीम द्वारा बड़ी संख्या में पुरुष, महिला और बच्चों को चिकित्सा, नेत्र और दंत जांच के साथ-साथ दवाओं के वितरण द्वारा उपचारात्मक स्पर्श प्रदान किया गया। चिकित्सा शिविर में उपस्थित भारतीय सेना के प्रतिनिधियों ने पूर्वी लद्दाख के लोगों और राष्ट्र निर्माण के प्रति भारतीय सेना की प्रतिबद्धता को दोहराया और चिकित्सा शिविर के सफल संचालन के लिए उनके समर्थन के लिए लद्दाख के नागरिक प्रशासन को धन्यवाद दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर