प्रदेश में दो दिन बारिश-ओलावृष्टि, मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने की दी चेतावनी

जयपुर, 18 फ़रवरी (हि.स.)। प्रदेश में सक्रिय हो रहे एक नए पश्चिमी विक्षोभ से 19 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से 19-20 फरवरी को जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं मौसम साफ रहने से प्रदेश के शहरों के पारे में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के 11 शहरों का पारा 30 से ऊपर दर्ज किया गया। प्रदेश के 12 शहरों का पारा 10 डिग्री से नीचे रहा।

मौसम विभाग के अनुसार फलौदी, डबोक, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, पिलानी, चूरू, डूंगरपुर, जालौर और फतेहपुर का पारा 30 से ऊपर रहा। जयपुर के दिन और रात के पारे में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने किसानों को सतर्क रहने को कहा है बारिश और ओलावृष्टि से रबी की फसलों को नुकसान हो सकता है। ऐसे में किसान फसलो को नुकसान से बचाने के लिए यथासंभव संसाधन या व्यवस्था कर ले। बारिश रबी की फसल के लिए जीवनदायिनी होगी, लेकिन ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान पहुंचता है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 19-20 फरवरी को प्रदेश में सक्रिय हो रहे पश्चिम विक्षोभ से 15 से अधिक शहरों में बारिश हो सकती है वहीं पूर्वी राजस्थान के साथ पश्चिम राजस्थान के कुछ भागों में ओले गिरने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर