संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश कुमार के जन्मदिन पर गरीबों में बांटा अनाज

वाराणसी, 18 फरवरी (हि.स.)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार के जन्मदिन पर रविवार को लमही स्थित सुभाष भवन में गरीब महिलाओं के बीच अनाज वितरित किया गया। विशाल भारत संस्थान एवं मुस्लिम महिला फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 'अनाज बैंक : भूख पीड़ितों की सेवा' विषयक संगोष्ठी के दौरान अनाज बैंक ने किन्नरों के लिए विशेष पासबुक जारी किया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे संयुक्त पुलिस आयुक्त डॉ. के. एजिलरसन ने कहा कि भूख से मुक्ति दुनिया के लिए बड़ी चुनौती है। यह सामाजिक समस्या है। भूख पीड़ितों की सेवा ईश्वरीय कार्य है। भूख से मुक्ति का कार्य सबसे बड़ी सेवा एवं परोपकार है। अन्न दान महादान है। भूख ऊंच, नीच, जाति, धर्म, वर्ग, समुदाय, लिंग के आधार पर भेदभाव नहीं करता। यह सार्वभौमिक है। संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि परिस्थितिजन्य भूख का शिकार कोई भी हो सकता है और सरकारी मानदंड में खरा नहीं उतरने पर उसे सरकार की ओर से कोई मदद नहीं मिल पाती है। ऐसी परिस्थिति में अनाज बैंक वरदान है। उन्होंने कहा कि इन्द्रेश कुमार ने भूख की पीड़ा से मुक्ति का महाअभियान चलाया। इसलिए इन्द्रेश कुमार का जन्मदिन भूख मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। आने वाले समय में गांव में भी अनाज बैंक स्थापित किया जाएगा।

संगोष्ठी में इंडियन बैंक के उप महाप्रबंधक राजेश, संस्थान के अमित श्रीवास्तव ने भी विचार रखा। अध्यक्षता सेवा भारती के उपाध्यक्ष गुलाब श्रीवास्तव और संचालन डॉ. अर्चना भारतवंशी ने किया। कार्यक्रम में नाजनीन अंसारी, डॉ. मृदुला जायसवाल, आभा भारतवंशी, नौशाद अहमद दूबे, श्रीप्रकाश पाण्डेय, मु. करीम रज़ा खान, कुंअर मु. नसीम रज़ा सिकरवार, बृजेश श्रीवास्तव, शंकर पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पवन

   

सम्बंधित खबर