नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए केंद्रों पर लगाए गये हैं सीसीटीवी कैमरे : गुलाबो देवी

लखनऊ, 18 फरवरी (हि.स.)। प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गुलाब देवी ने रविवार को शिविर कार्यालय, शिक्षा निदेशक(माध्यमिक) लखनऊ में नवीनीकृत सभागार का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उ.प्र. माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज द्वारा 22 फरवरी से प्रारम्भ हो रही हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं के ऑनलाइन मॉनीटरिंग के लिए स्थापित राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम का उद्घाटन किया।

उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं को नकल विहीन सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश में कुल 8265 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें 275 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील एवं 466 परीक्षा केन्द्रों को संवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्ह्ति किया गया है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के प्रत्येक कक्ष में सी0सी0टी0वी0 कैमरे, वॉयस रिकार्डर तथा राउटर संस्थापित किये गये हैं, जिसके माध्यम से सम्पूर्ण परीक्षा अवधि की लाइव मॉनीटरिंग वेबकास्टिंग के माध्यम से की जायेगी। वर्ष 2024 की बोर्ड परीक्षाओं में हाईस्कूल 29,47,311 एवं इण्टरमीडिएट 25,77,997 कुल 55,25,308 परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं। इस हेतु 8265 केन्द्र व्यवस्थापक, 8265 वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक, 8265 स्टैटिक मैजिस्ट्रेट, 1273 सेक्टर मैजिस्ट्रेट, 424 जोनल मैजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये हैं तथा 405 सचल दलों का गठन किया गया है।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने कहा कि 22 फरवरी से 09 मार्च तक आयोजित वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं में अनुचित साधन प्रयोग (नकल) की प्रवृत्ति, सम्भावनाओं पर अंकुश लगाने, परीक्षा की शुचिता, पवित्रता, गुणवत्ता, विश्वसनीयता तथा विधि व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से शिविर कार्यालय, शिक्षा निदेशक(मा0), उ0प्र0, 18 पार्क रोड, लखनऊ में स्थापित राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम के माध्यम से सम्पूर्ण बोर्ड परीक्षा अवधि में सुचारू व समयबद्ध एवं नियमित रूप से ऑनलाइन मानीटरिंग की जायेगी।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने वर्ष 2024 बोर्ड परीक्षा हेतु की गयी नवीन व्यवस्थाओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि छात्र-छाआओं की सुविधा के दृष्टिगत इस वर्ष प्रथम बार प्रथम पाली की परीक्षा का समय प्रातः 8.00 से 11.15 के स्थान पर बढ़ाकर 8.30 से 11.45 किया गया है। द्वितीय पाली का समय पूर्ववत् अपरान्ह 2.00 से शाम 5.15 तक है। परीक्षा की शुचिता एवं नकलविहीन परीक्षा के आयोजन के दृष्टिगत इस वर्ष प्रथम बार परिषद के पॉचों क्षेत्रीय कार्यालय 1-प्रयागराज, 2-वाराणसी, 3-मेरठ, 4-बरेली एवं 5- गोरखपुर एवं मुख्यालय प्रयागराज में भी एक-एक कन्ट्रोल सेन्टर स्थापित कराया गया जोकि 75 जनदीय एवं 02 राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम के अतिरिक्त बोर्ड परीक्षा का ऑनलाइन अनुश्रवण करेंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि प्रश्नपत्रों को सुरक्षित रखने हेतु डबल लॉक अलमारी को खोलने, प्रश्नपत्रों के पैकेट को खोले जाने का समय, प्रश्नपत्रों के वितरण तथा अवशेष प्रश्नपत्रों को स्ट्रांग रूम में पृथक से रखी डबल लॉक अलमारी में रखे जाने आदि विहित व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में परिषद 10 अधिकारियों को मास्टर ट्रेनर्स के रूप में नियुक्त कर ऑडियो-वीडियो प्रेजेन्टेशन के माध्यम से केन्द्र व्यवस्थापकों का प्रशिक्षण कराया गया। प्रशिक्षित केन्द्र व्यवस्थापक द्वारा अपने-अपने जनपद में जिला विद्यालय निरीक्षक के निर्देशन में अन्य सभी केन्द्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षित किया गया है।

इस अवसर पर डॉ0 महेन्द्र देव, शिक्षा निदेशक(माध्यमिक) सुरेंद्र कुमार तिवारी, अपर शिक्षा निदेशक (माध्यमिक), अजय कुमार द्विवेदी, अपर शिक्षा निदेशक (राजकीय), दिव्यकान्त शुक्ल, सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद, प्रयागराज सहित तथा शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर