रिषड़ा के नारायण धाम परिसर में नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

हुगली, 18 फरवरी (हि.स.)। हुगली जिले के रिषड़ा के नारायण धाम परिसर में रविवार को एक नवनिर्मित भवन का लोकार्पण हुआ। लोकार्पण के अवसर पर बड़ी सख्या में रिषड़ा के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

दरअसल वर्ष 1965 ब्रह्मलीन स्वामी कृष्णानंद महाराज और गृहस्थ संत स्वर्गीय जगन्नाथ प्रसाद गोयनका के प्रयास रिषड़ा वासियों ने एक मंदिर निर्माण का निर्णय लिया। स्थानीय निवासी स्वर्गीय हरिहर सिंह जी ने उदारता का परिचय देते हुए मंदिर के निर्माण के लिए जमीन का दान दिया, जिस पर स्वामी कृष्णानंद जी के मार्गदर्शन में स्वर्गीय गोयनका ने स्थानीय निवासियों के सहयोग से श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर का निर्माण करवाया। गोयनका के अवकाश के पश्चात श्री गणेश लाल मूंदड़ा ने मंदिर एवं स्मृति भवन का दायित्व संभाला और अपने रिषड़ा प्रवास के दौरान मंदिर के सर्वांगीण विकास के लिए वे सतत प्रयासरत रहे। मूंदड़ा जी के दिल्ली चले जाने के बाद भी जयश्री टेक्सटाइल प्रबंधन का सक्रिय सहयोग जारी है।

पिछले दो वर्षों से ट्रस्टी डॉक्टर प्रदीप कुमार अग्रवाल के कुशल नेतृत्व में नारायण धाम की विकास यात्रा जारी है एवं रहेगी। दो वर्ष पूर्व अपने पिता स्वर्गीय श्री राम निवास सिंह जी की स्मृति में उनके सुपुत्र श्री राजीव सिंह जी ने पुष्प वाटिका का निर्माण कराकर मंदिर को एक नया रूप दिया था। वर्तमान स्वामी केशवानंद की प्रेरणा से मंदिर की आवश्यकता को देखते हुए पिछले वर्ष सरस्वती पूजा के दिन मंदिर के विस्तार की योजना बनाई गई और ठीक एक साल के अंतराल पर यह विस्तार कार्य पूरा हुआ। नवनिर्मित परिसर में निर्माण के उपरांत कक्षों का नामकरण नारायण भंडारा, नारायण रसोई, पुजारी निवास, अतिथि निवास के रूप में हुआ है। हिन्दुस्थान समाचार/धनंजय/ गंगा

   

सम्बंधित खबर