बीकानेर को पहले राष्ट्रीय स्तरीय एकेडमिक संस्थान नाईलिट की सौगात, मेघवाल करेंगे उद्घाटन

बीकानेर, 19 फरवरी (हि.स.)। राजस्थान में बीकानेर को पहले राष्ट्रीय स्तरीय एकेडमिक संस्थान की सौगात मिलने वाली है। दरअसल, राष्ट्रीय स्तरीय एकेडमिक संस्थान नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी (नाईलिट) इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार की संस्थान है। संभाग के सबसे बड़े राजकीय डूंगर महाविद्यालय में इंडस्ट्री की डिमांड पूरी करने वाले जॉब रेडी कम्प्यूटर कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। नाईलिट बीकानेर में लगभग डेढ़ सौ कंप्यूटर की कंप्यूटर लैब स्थापित कर चुका है।

देश भर में भारत सरकार द्वारा संचालित 47 केंद्रों में बीकानेर केंद्र यह अनेक विभिन्न प्रकार के फॉर्मल और इनफॉर्मल कोर्सेज इसमें करवाए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के प्रयासों से बीकानेर के युवाओं को आईटी, एआई, इलेक्ट्रॉनिक की स्किल डवलपमेंट करके अधिक से अधिक रोजगार योग्य युवाओं को तैयार करने का प्रयास रहेगा। इससे बीकानेर ही नही संभाग के युवाओं को भी फायदा मिल सकेगा। नाईलिट के बीकानेर केंद्र का उद्घाटन 21 फरवरी दोपहर ढाई बजे डूंगर कॉलेज के चित्रकला विभाग के परिसर में होने जा रहा है।

डूंगर कॉलेज के इस नाईलिट केंद्र का उद्घाटन केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के कर कमलों से संपन्न होगा। इस समारोह के में बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास, बीकानेर पूर्व की विधायक सिद्धि कुमारी, महाराजा गंगा सिंह विश्विद्यालय के कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित , बीकानेर नगर निगम की महापौर सुशीला राजपुरोहित, नाईलिट के महानिदेशक मदन मोहन त्रिपाठी, अधिशाषी निदेशक दीपक वासन करेंगे।

यह जानकारी सोमवार को डूंगर कॉलेज में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस के दौरान नाईलिट के वैज्ञानिक कपिल, डूंगर कॉलेज के प्राचार्य डॉ आर के पुरोहित, प्रोफेसर डॉ प्रताप सिंह व प्रो ब्रजरतन जोशी ने दी।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत समस्त कोर्सेज राष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित शिक्षकों और वैज्ञानिकों द्वारा भारत सरकार द्वारा सब्सिडाइज्ड दरों पर कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही ये कोर्स अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों को निशुल्क उपलब्ध होंगे। इस संस्थान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ,साइबर सुरक्षा के साथ ए ,ओ केवल, ट्रिपल सी जैसे आकर्षक पाठयक्रम में उनकी गति बढ़ेगी।

बीकानेर में दो जगह पर क्रमश फर्स्ट फ्लोर ड्राइंग एंड पेंटिंग बिल्डिंग और महाराजा गंगा सिंह विश्विद्यालय में संचालित होने वाले इस केंद्र के माध्यम से विभिन्न इमर्जिंग टेक्नोलॉजी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस साइबर सिक्योरिटी और ओ लेवल ट्रिपल सी और विभिन्न जॉब रेडी कोर्सेज कराएगा और नाईलिट के ये पाठ्यक्रम बीकानेर के युवाओं छात्रों और डूंगर कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा । प्रेस कांफ्रेंस को भाजपा जिलाध्यक्ष सत्यप्रकाश आचार्य, प्रवक्ता अशोक प्रजापत, रवि अग्रवाल ने भी संबोधित किया था।

हिन्दुस्थान समाचार/राजीव/संदीप

   

सम्बंधित खबर