खेलकूद प्रतियोगिता से प्रतिस्पर्धा शक्ति का विकास : न्यायमूर्ति

-प्रतियोगिता से बच्चों में उत्साह, जिम्मेदारी एवं संयुक्त रूप से कार्य करने का विकास : आर.एस वर्मा

-खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सर्वांगीण विकास के लिए अत्यन्त आवश्यक : पंकज जायसवाल

प्रयागराज, 20 फरवरी (हि.स.)। आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में मंगलवार को दो दिवसीय वार्षिकोत्सव समारोह का शुभारम्भ हुआ। मुख्य अतिथि इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजीव लोचन मेहरोत्रा ने छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता से प्रतिस्पर्धा शक्ति का विकास होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

कार्यक्रम के प्रथम दिन खेलकूद प्रतियोगिता भी आयोजित की गयी। खेलकूद प्रतियोगिता की शुरुआत अतिथियों ने मशाल जलाकर व गुब्बारे उड़ा कर की। कार्यक्रम में छात्राओं ने पंजाबी भांगड़ा समेत विविध सांस्कृतिक कार्यक्रमों की मनमोहक प्रस्तुति दी।

विशिष्ट अतिथि सेवानिवृत्त आईएएस आर.एस वर्मा ने कहा कि खेलकूद प्रतियोगिता के माध्यम से बच्चों में उत्साह, जिम्मेदारी एवं संयुक्त रूप से कार्य करने की प्रक्रिया का विकास होता है। उन्होंने बच्चों के प्रति प्रदेश व देश ही नहीं अपितु अन्तरराष्ट्रीय स्तर पर ओलम्पिक जैसे खेलों तक पहुंचने की शुभेच्छा प्रकट की।

समारोह की अध्यक्षता करते हुए शासी निकाय के अध्यक्ष पंकज जायसवाल ने महाविद्यालय की स्थापना से अब तक की अद्यतन प्रगति पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि खेल व सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं सर्वांगीण विकास के लिए अत्यन्त आवश्यक होती हैं।

महाविद्यालय में विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताओं के आयोजन के फलस्वरूप कैरम में कशिश चौधरी, चेस में सोनाली यादव, टेबल टेनिस में अनुष्का पंडित, बैडमिंटन में इशिता मद्धेशिया, गोला फेंक में सुषमा भारती, डिस्क थ्रो में बबली अग्रहरि, कबड्डी में कप्तान कोमल सिंह की टीम, खो-खो में श्वेता सिंह की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। 100 मीटर दौड़ में अर्पिता पाण्डेय, 200 मीटर दौड़ में कोमल सिंह एवं 400 मीटर दौड़ में निकिता पटेल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अर्चना पाठक व संचालन महाविद्यालय की कुलानुशासक डॉ. रंजना त्रिपाठी ने किया। कार्यक्रम में संतोष श्रीवास्तव, रवीन्द्र जायसवाल, सुनील कुमार जायसवाल, लक्ष्मी कान्त मिश्र, नरेश चन्द्र जायसवाल, डॉ. ममता गुप्ता, डॉ. इभा सिरोठिया, डॉ. अंजू श्रीवास्तव, डॉ. नीलॉजना जैन, सुधा रानी उपाध्याय, अर्चना जायसवाल, डॉ. मुदिता तिवारी, डॉ. अमित पाण्डेय, डॉ. ज्योति रानी, डॉ. हेमलता श्रीवास्तव एवं समस्त शिक्षकगण व छात्राएं उपस्थित रहीं।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर