वाराणसी में फाइलेरिया उन्मूलन अभियान का नेशनल टीम ने किया अवलोकन

—चोलापुर ब्लॉक के जगदीशपुर गाँव एवं जैतपुरा क्षेत्र में रसूलपुरा वार्ड का भ्रमण

वाराणसी, 20 फरवरी (हि.स.)। फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर जनपद में चोलापुर ब्लॉक और जैतपुरा क्षेत्र के पाँच वार्डों में चल रहे ट्रिपल ड्रग थेरेपी आईडीए अभियान का मंगलवार को भारत सरकार की नेशनल टीम ने अवलोकन किया। टीम ने 28 फरवरी तक चलने वाले इस अभियान में क्षेत्र में कार्य कर रहे दवा सेवन कराने वाले कर्मियों व स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ आमलोगों से भी संवाद किया।

टीम ने स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ गृह भ्रमण कर लोगों को फाइलेरिया से बचाव की दवा के सेवन करने के लिए प्रेरित किया। मौके पर लोगों ने टीम के सामने दवा का सेवन किया, साथ ही समुदाय में अन्य लोगों को दवा का सेवन कराने के लिए उन्हें जागरूक करने की अपील की। भारत सरकार से आई नेशनल टीम में बिल एंड मिलांडा गेट्स फ़ाउंडेशन (बीएमजीएफ़) से नेग्लेक्टेड ट्रोपिकल डीजीज (एनटीडी) उन्मूलन कार्यक्रम के कंट्री लीड डॉ भूपेंद्र त्रिपाठी एवं डब्ल्यूएचओ के स्टेट कंसल्टेंट डॉ तनुज शामिल रहे।

नेशनल टीम के साथ जनपद मुख्यालय से जिला मलेरिया अधिकारी शरत चंद पाण्डेय, बायोलोजिस्ट डॉ अमित कुमार सिंह, डब्ल्यूएचओ, सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार), पाथ, पीसीआई व फाइलेरिया उपचार आईएडी सेंटर के प्रतिनिधि मौजूद रहे। सबसे पहले टीम ने जैतपुरा क्षेत्र के रसूलपुरा वार्ड का भ्रमण किया और साथ ही इन्कार करने वाले दो परिवारों को अभियान का महत्व समझाकर कर फाइलेरिया से बचाव की दवा का सेवन कराया।

इसके बाद नेशनल टीम ने चोलापुर ब्लॉक पहुँचकर सर्वप्रथम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर लगे बूथ पर अधीक्षक डॉ आरबी यादव के समक्ष फाइलेरिया रोधी दवा का सेवन किया। अधीक्षक के साथ बैठक कर फाइलेरिया संबंधी समस्त दस्तावेज़ को जांचा। तत्पश्चात जगदीशपुर गाँव पहुँचकर वहाँ कार्य कर रही स्वास्थ्य टीम के साथ घर-घर जाकर लोगों से फाइलेरिया रोधी दवा खाने को लेकर जानकारी ली। कंट्री लीड डॉ भूपेंद्र त्रिपाठी ने कहा कि फाइलेरिया, एक गंभीर व लाइलाज बीमारी है। इस अभियान से जुड़कर फाइलेरिया मुक्त प्रदेश व जनपद बनाने में सरकार का सहयोग करें।

भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी शिखा श्रीवास्तव, बीसीपीएम सीमा यादव, एएनएम आदि भी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर