जिलाधिकारी ने छात्रों से कहा- बैस्ट ऑफ लक

जिलाधिकारी जानकारी देते हुएजिलाधिकारी जानकारी देते हुएजिलाधिकारी जानकारी देते हुए

बोर्ड परीक्षा में बाधा डालने वाले अराजक तत्वों को चिन्हित कर कड़ाई से निपटा जाएगा

झांसी, 21 फरवरी (हि. स.)। जिलाधिकारी अविनाश कुमार ने गुरूवार से प्रारम्भ होने वाली उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज की हाई स्कूल एवं इन्टरमीडिएट परीक्षा-2024 की परीक्षा देने वाले समस्त परीक्षार्थियों को बेस्ट ऑफ़ लक कहा। साथ ही बोर्ड परीक्षा में बाधा डालने वाले अराजक तत्वों को सख्ती से निपटने की हिदायत दी।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद के 67 परीक्षा केन्द्र पर हाईस्कूल के 24489 व इंटर मीडिएट के 22044 कुल 46733 छात्र छात्राएं परीक्षा देगें। परिक्षार्थियों की संख्या के आधार पर जनपद में 4 परीक्षा केंद्र संवेदनशील है। जिसमे लक्ष्मणदास दबेले इंटर कॉलेज मऊरानीपुर, खेर इंटर कॉलेज गुरसराय, आदर्श इंटर कॉलेज मोठ, राममनोहर लोहिया इंटर कॉलेज बंगरा धवा। उन्होंने कहा कि जनपद में नकल विहीन परीक्षा कराए जाने के लिए तैनात समस्त जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट सहित परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए 3310 अध्यापकों से कहा कि किसी भी त्रुटि के लिए सीधे जिम्मेदार होंगे, नकल विहीन परीक्षा कराने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि सभी सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने केंद्रों में रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरों की क्रियाशीलता सुनिश्चित कर लें ताकि केंद्रों में सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से जनपद के कंट्रोल रूम में समस्त परीक्षार्थियों को देखा जा सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षा के दौरान जनपद में धारा 144 का पूरी तरह से पालन करना हो।

उन्होंने कहा कि केन्द्र पर कक्ष निरीक्षक के पास अपना पहचान पत्र अवश्य हो। केन्द्र व्यवस्थापक परीक्षा से पूर्व छात्राओं की तलाशी बन्द कमरें में महिला अध्यापकों के द्वारा ही किया जाये, पुरूष अध्यापक या कर्मचारी के द्वारा छात्राओं की तलाशी किसी भी दशा में नही लेगें। उन्होंने समस्त सेक्टर मजिस्टेट व जोनल सेक्टर मजिस्टेट को निर्देशित किया कि परीक्षा से पूर्व केन्द्र पर जाकर आवश्यक निरीक्षण कर लें ताकि परिक्षार्थियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर