प्रधानमंत्री 25 फरवरी को करेंगे रायबरेली एम्स का लोकार्पण

लखनऊ, 23 फरवरी (हि.स.)। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को गुजरात के राजकोट से देश को पांच नये एम्स समर्पित करेंगे। इसमें उत्तर प्रदेश का रायबरेली एम्स भी शामिल है। रायबरेली एम्स 610 बिस्तरों वाला एक अस्पताल है, जिसमें आपातकालीन और ट्रामा के लिए 30 बिस्तर, आईसीयू विशेषता और सुपर स्पेशलिटी बिस्तर, एक 100 एमबीबीएस सीटों वाला मेडिकल काॅलेज छात्रावास और आवासीय क्वार्टरों के साथ शामिल है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायबरेली को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान संशोधन अधिनियम, 2013 के द्वारा एक स्वायत्त संस्थान और राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) सन् 2006 में सस्ती/विश्वसनीय तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता में क्षेत्रीय असंतुलन को ठीक करने तथा देश में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा शिक्षा की सुविधाओं के संवर्धन के उद्देश्यों के निमित्त की गयी थी।

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को फरवरी, 2009 में 823 करोड़ रुपये की स्वीकृत लागत पर मंजूरी दी गई थी। मंत्रालय ने जुलाई, 2013 में परियोजना के लिए मेसर्स एचएससीसी (इंडिया) लिमिटेड को परियोजना प्रबंधन सलाहकार नियुक्त किया। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, रायबरेली को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान संशोधन अधिनियम, 2013 के द्वारा एक स्वायत्त संस्थान और राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में स्थापित किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/सियाराम

   

सम्बंधित खबर