पत्रकारिता समाज का अहम पहलू : एडीजे सुभाष मौर्य

-मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान का आयोजन

प्रयागराज, 23 फरवरी (हि.स.)। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग और जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में संगम मेला क्षेत्र में डिजिटल मीडिया साक्षरता अभियान का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एडीजे सुभाष चंद्र मौर्य ने कहा कि पत्रकारिता समाज का अहम पहलू है। ऐसे में पत्रकार को निष्पक्ष होकर समाचार देना चाहिए।

दो दिनों तक चले इस साक्षरता कार्यक्रम में विभाग के छात्र-छात्राओं ने मेला में आये श्रद्धालुओं को डिजिटल भुगतान और बैंकिग सम्बन्धी सुरक्षा से अवगत कराया। इस दौरान विद्यार्थियों ने श्रद्धालुओं और दुकानदारों को डिजिटल मीडिया के प्रति साक्षर किया। उन्होंने लोगों को डिजिटल धोखाधड़ी के खिलाफ भी आगाह किया। तत्पश्चात् आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि ने इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि डिजिटल साक्षरता समाज की जरूरत है और इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा चलाये इस अभियान की सराहना की।

विभागाध्यक्ष प्रो. अश्वजीत चौधरी ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र के सभी स्तम्भों में मीडिया का स्थान अहम है। यह स्तम्भ अन्य सभी स्तम्भों को सहारा प्रदान करता है। समाज को जागरूक करने का काम मीडिया करती है। वर्तमान डिजिटल मीडिया के युग में मीडिया साक्षरता बहुत ही जरूरी है। संगोष्ठी के अंत में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के विद्यार्थियों के साथ संवाद भी किया गया।

संगोष्ठी में धन्यवाद ज्ञापन देते हुए डॉ. राम अवतार यादव ने कहा कि विभाग की ओर से समय-समय पर इस प्रकार के अभियान चलाए जाएंगे। इस दौरान विभाग के शिक्षक डॉ. हरिनाथ कुमार, डॉ. रवि सूर्यवंशी, डॉ. अमित शर्मा, डॉ. शिव गोपाल और विभाग के विद्यार्थी मौजूद रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/सियाराम

   

सम्बंधित खबर