उप्र: ट्रैवेल्स एजेंसियों ने अयोध्या तक के किराये में की वृद्धि

लखनऊ, 14 जनवरी(हि.स.)। उत्तर प्रदेश में आगरा,कानपुर, गाजियाबाद,लखनऊ,वाराणसी,गोरखपुर से छोटे-बड़े चार पहिया वाहनों,मिनी बसों को चलवाने वाली ट्रैवेल्स एजेंसियों ने अयोध्या तक के किराये में पांच रुपये प्रति किलोमीटर तक वृद्धि कर दी है। श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद अयोध्या में आने वाली भीड़ को देखते हुए ट्रैवेल्स एजेंसी के मालिकों ने लाभ कमाने के उद्देश्य से यह निर्णय किया।

इस निर्णय से परिवार के साथ अयोध्या में दर्शन पूजन का कार्यक्रम बना रहे लोगों के लिए मिनी बस बुक करना महंगा हो गया है। पहले मिनी बस की बुकिंग 28 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से हो रही थी। जो अचानक से बढ़े हुए रेट में 33 रुपये से 35 रुपये तक पहुंच गयी है। जिससे 19 सीटों वाली मिनी बस में प्रति व्यक्ति रेट पांच सौ रुपये से बढ़कर सात रुपये तक पहुंच रही है।

लखनऊ से अयोध्या के रुट पर प्राइवेट बसों का संचालन कराने वाले सुमित मिश्रा ने बताया कि चार पहिया वाहनों को प्रति किलोमीटर की दर से चलाये जाते हैं। वर्तमान समय में अयोध्या की डिमांड देखते हुए कुछ वाहनों के रेट बढ़ा दिए गए हैं, जिसका मुख्य वजह वाहनों की अचानक से मांग का बढ़ जाना है। उन्होंने बताया कि वाहन की मांग बढ़ी है, जबकि मांग की तुलना में वाहनों की कमी है, इस नाते रेट स्वत: ही बढ़ाना मजबूरी है।

उन्होंने कहा कि उनके पास 30 हजार रुपये की दर से मिनी बस, 50 हजार की दर से बड़ी बस उपलब्ध है। ये आज का रेट है। आगे रेट बढ़ सकते हैं। छोटी कार अभी भी 10 रुपये प्रति किलोमीटर और बड़ी कार 13 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से चल रही है। आने वाले वक्त में छोटी कार, बड़ी कार के दाम भी बढ़ने की उम्मीद है।

सरकारी महकमे में प्राइवेट वाहनों का संचालन कराने वाले चालक अशोक कुश्वाहा ने कहा कि वे निरंतर वाहनों की देखरेख करते हैं। वाहनों के रेट बढ़ गये हैं, बावजूद इसके अयोध्या में दर्शन पूजन करने वाले लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं है। बढ़े हुए रेट पर भी लगातार बुकिंग चल रही है।

प्रतिदिन संचालित प्राइवेट बसों का किराये में वृद्धि नहीं

अयोध्या के लिए प्रतिदिन संचालित बसों के किराये में फिलहाल कोई वृद्धि नहीं हुई है। ये सभी बसें अवध बस अड्डा के सामने से सुबह से रात्रि तक चल रही है। यातायात पुलिस की तमाम कोशिशों के बाद भी प्राइवेट बसों को अवध बस डिपो के सामने रोका जा रहा है। वहीं हाईकोर्ट के पीछे से भी कुछ ट्रैवेल्स एजेंसियां प्राइवेट बसें चला रही है। जिससे परिवहन निगम की बसों के यात्री खासा प्रभावित हो रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/शरद/राजेश

   

सम्बंधित खबर