सिवनीः भालू, चीतल और जंगली सूअर के अवयवो के साथ दो आरोपित गिरफ्तार

Seoni: Two accused arrested with parts of bear, chital and wild boar

खेत में करंट लगाकर किया भालू, चीतल और जंगली सुअर का शिकार

सिवनी, 25 फरवरी (हि.स.)। जिले के दक्षिण सामान्य वनमंडल के परिक्षेत्र कुरई अंतर्गत आने वाले राजस्व क्षेत्र में रविवार को एसटीएफ जबलपुर व कुरई वन परिक्षेत्र की टीम ने दबिश देकर भालू की खाल के अवयव ,मृत जंगली सुअर का सिर, चीतल के मांस के साथ दो आरोपितों को गिरफ्तार किया है। जिनसे पूछताछ जारी है। वहीं इस मामले में एक आरोपित फरार है जिसकी तलाश वन विभाग की टीम कर रही है।

दक्षिण सामान्य वनमंडल के वनमंडलाधिकारी सुदेश महिवाल ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर जबलपुर एसटीएफ, कुरई परिक्षेत्र की विभागीय टीम , डाॅग स्कावड की टीम ने रविवार को कुरई परिक्षेत्र अंतर्गत राजस्व क्षेत्र में दबिश दी जहां पर सुनील कुमरे एवं बुद्धलाल इनवाती दोनों निवासी ग्राम करंजमारा (फतेहपुर, गोरखपुर) के कब्जे से लगभग 3 किलो चीतल का मांस , खेत से खूंटी , जीआई तार, मृत भालू के अवयव व खाल के टुकडे , भालू के बाल , खेत से जंगली सुअर की मुंडी (सिर) जब्त किये है।

आरोपितो ने पूछताछ मे बताया कि उन्होनें खेत में वन्यप्राणियों के शिकार के लिए करंट लगाया गया था जिसकी चपेट में 15 दिन पहले एक भालू आ गया था जिसको खेत में गडा दिया था उसकी गंध आने पर तीन पहले उन्होनें उस भालू को जलाया है वहीं एक जंगली सुअर भी करंट की चपेट में आ गई जिसकी मुंडी(सिर) खेत में गडा दिये थे। वहीं बीते दिन करंट की चपेट में एक चीतल आ गई जिसका मांस पकाने के लिए आरोपित घर लेकर गये थे।

आरोपितों के विरूद्ध वन्यप्राणी संरक्षण अधिनियम 1972 की धारा 39, 9 ,48,51,52 के तहत वन अपराध दर्ज किया गया है। वही इस मामले श्रवण राउत फरार है। जिसकी तलाश विभागीय टीम कर रही है। आरोपितों को सोमवार को जिला न्यायालय के समक्ष पेश किया जायेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/रवि सनोडिया

   

सम्बंधित खबर