मप्रः 'एकात्म पर्व' का आयोजन आज से, स्वामी सर्वप्रियानन्द करेंगे एकात्म पर संवाद

भोपाल, 26 फ़रवरी (हि.स.)। युवाओं में वेदांत की समझ को विकसित करने व समाज में वेदांत के अद्वैत सिद्धांत को जन-व्यापी बनाने के उद्देश्य से भोपाल में आचार्य शंकर सांस्कृतिक एकता न्यास द्वारा दो दिवसीय 'एकात्म पर्व' का आयोजन किया जा रहा है। आध्यात्मिक विमर्श पर केन्द्रित दो दिवसीय आयोजन आज सोमवार को भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार (मिंटो हॉल) में सायं 06:00 बजे से प्रारंभ होगा, जिसमें न्यूयार्क वेदांत सोसाइटी के रेसीडेंट मिनिस्टर, प्रखर वेदांत वक्ता स्वामी सर्वप्रियानन्द 'एकात्म' विषय पर वेदों की मान्यता के मत प्रस्तुत करेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी महिपाल अजय ने बताया कि शंकर न्यास द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में शास्त्रीय संगीत में देशभर में लोकप्रिय बाल शास्त्रीय संगीतकार सूर्यगायत्री एवं राहुल आर वेल्लाल आदि शंकराचार्य द्वारा रचित स्तोत्र की संगीतमय प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम प्रतिदिन सायं 06:00 बजे प्रारंभ होगा, जिसके अंत में जिज्ञासा समाधान सत्र के माध्यम से सहभागियों के प्रश्नों का भी स्वामी सर्वप्रियानन्द उत्तर देंगे। इस आयोजन में भोपाल के किसी भी आयु-वर्ग के नागरिक सहभागिता कर सकते हैं।

सनातन ज्ञान परंपरा के अग्रदूत हैं स्वामी सर्वप्रियानन्द

प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु और लोकप्रिय वक्ता स्वामी सर्वप्रियानन्द भारत की सनातन ज्ञान परंपरा के अग्रदूत हैं। 1994 में रामकृष्ण मठ में सम्मिलित होने के बाद 2004 में संन्यास प्राप्त करने वाले सर्वप्रियानन्द के तर्कों और सटीक संदर्भों से परिपूर्ण धाराप्रवाह व्याख्यान विश्व भर में युवा पीढ़ी को आकर्षित करने में सफल हुए हैं। वह जनवरी 2017 से न्यूयॉर्क की वेदांत सोसाइटी के रेसीडेण्ट मिनिस्टर हैं। स्वामी जी 2019-2020 के दौरान हार्वर्ड डिविनिटी स्कूल में नग्राल फेलो भी रहे। साथ ही उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय सहित टेड-एक्स, सैण्ड, गूगल टॅाक आदि दुनिया भर के कई प्रतिष्ठित मंचों पर अपने विचार रखें हैं। स्वामी सर्वप्रियानन्द जी 26-27 फरवरी को भोपाल में 'एकात्म' पर संवाद करेंगे।

शास्त्रीय संगीत में लोकप्रिय बाल संगीतकार सूर्यगायत्री और राहुल.आर. वेल्लाल

विश्वभर के शास्त्रीय तथा भक्ति संगीत प्रेमियों को अपनी कला से मुग्ध करने वाली सूर्यगायत्री शास्त्रीय कर्नाटक संगीत की अत्यंत लोकप्रिय गायिका हैं। उन्हें संगीत के क्षेत्र में अनेक सम्मान प्राप्त हुए जिनमें रागस्वर (लंदन, यूके) द्वारा दिया जाने वाला 'रागस्वर रंजिनी' विशेष रूप से उल्लेखनीय है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया सहित राष्ट्रीय और विश्व स्तर पर लगभग 500 से अधिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जा चुके हैं। राहुल.आर.वेल्लाल भी शास्त्रीय संगीत के प्रतिभाशाली बाल-कलाकार हैं। दोनों संगीतकार एकात्म पर्व में आदि शंकराचार्य द्वारा रचित स्त्रोंतों की संगीतमय प्रस्तुति देंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/ नेहा/मुकेश

   

सम्बंधित खबर