प्रधानमंत्री ने दस करोड़ से बनने वाले गाजियाबाद के कड़कड़ मॉडल अंडरपास का शिलान्यास

कार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रमकार्यक्रम

प्रधानमंत्री ने वर्चुअली किया 41 हज़ार करोड़ की रेल परियोजनाओं को शिलान्यास व लोकार्पण

जनरल वीके सिंह के प्रयास से बनेगा कड़कड़ मॉडल अंडरपास, 10 करोड़ रुपये की आएगी लागत

कड़कड़ मॉडल अंडरपास बनने से 10 हजार से ज्यादा क्षेत्रीय लोगों को होगा फायदा: वीके सिंह

गाजियाबाद, 26 फरवरी (हि.स.)। केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे ने जनवरी 2019 में ही अपने ब्रॉड गेज ट्रैक नेटवर्क पर सभी मानवरहित लेवल क्रॉसिंग को खत्म कर दिया है। अब ओवरब्रिज या अंडरपास के माध्यम से मानव रहित लेवल क्रॉसिंग को भी हटाने पर जोर दिया जा रहा है।

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं नागर विमानन राज्यमंत्री जनरल डॉ. वीके सिंह सोमवार को गाजियाबाद के ग्राम कड़कड़ मॉडल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर जनरल सिंह ने कहा कि यह सड़क कड़कड़ मॉडल गांव को दिल्ली से जोड़ती है। ट्रेनों की लगातार आवाजाही के कारण यह लेवल क्रॉसिंग दिन और रात के दौरान अधिकतम समय के लिए बंद रहती है। इससे जनता को असुविधा होती है, इसलिए यहां के निवासी लंबे समय से लेवल क्रॉसिंग पर अंडरपास निर्माण की मांग कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शिता की वजह से आज यह सपना साकार हो रहा है।

दरअसल, सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 41 हज़ार करोड़ की रेल परियोजनाओं की 554 से ज्यादा रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों और रेलवे पर 1500 से अधिक रोड ओवरब्रिज और अंडरपासों का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इन अंडरपासों में कड़कड़ मॉडल अंडरपास भी शामिल है। इसे बनवाने के लिए जनरल सिंह ने काफी प्रयास किया था। इस कड़कड़ मॉडल अंडरपास प्रोजेक्ट पर करीब 10 करोड़ की लागत आएगी और इससे 10 हजार से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। इस अंडरपास का निर्माण बॉक्स पुशिंग तकनीक से किया जाएगा। इसमें 10 मीटर लंबाई के सात बक्से होंगे, जिनका आंतरिक आयाम 5 मीटर गुणा 7 मीटर होगा।

कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, विक्रम सिंह राणा, सीनियर अभिषेक कुमार, रेलवे पुलिस के एसीपी चौधरी राज सिंह, विधानसभा संयोजक साहिबाबाद राजेश्वर प्रसाद, पार्षद शशि, पार्षद विनय चौधरी, पार्षद जोगेंद्र कुमार, पूर्व पार्षद गोपाल, बीएल गौतम, बृजविहार के पूर्व मंडल अध्यक्ष भूपेश शर्मा सुभाष राणा और बॉबी त्यागी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/फरमान अली/बृजनंदन/सुनील

   

सम्बंधित खबर