प्रधानमंत्री ने रखी मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला

मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रममेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रममेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रममेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम

मेरठ, 26 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत भारतीय रेल के 554 रेलवे स्टेशनों पर पुनर्विकास कार्यों की आधारशिला रखी। इस दौरान स्थानीय स्तर पर मेरठ में आयोजित कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों ने मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला कार्यक्रम में भाग लिया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास कार्यों की सोमवार को आधारशिला रखी। इस योजना के तहत मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास किया जाएगा। इसके साथ ही 1500 रोड ओवरब्रिज, रोड अंडर ब्रिज की आधारशिला रखी गई। इस परियोजना का लक्ष्य कनेक्टिविटी और पहुंच में सुधार के इरादे से देशभर में रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण करना है। कुल मिलाकर, अमृत भारत स्टेशन योजना और 1500 रोड ओवर ब्रिज/रोड अंडर ब्रिज एक महत्वपूर्ण पहल है जिससे भारत में रेलवे प्रणाली का उपयोग करने वाले करोड़ों लोगों को लाभ होगा।

मेरठ में स्थानीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास एवं सहकारिता राज्य मंत्री बीएल वर्मा, सांसद राजेंद्र अग्रवाल, सांसद डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, सांसद विजयपाल तोमर ने मेरठ सिटी रेलवे स्टेशन पर उपस्थित होकर आधाशिला कार्यक्रम में भाग लिया। नई योजना का उद्देश्य स्टेशनों को न केवल एक ऐसी जगह के रूप में उन्नत करना है, जहां यात्रियों को एक विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान की जाए, बल्कि एक शहर के केंद्र के रूप में भी विकसित करना है। इस योजना की परिकल्पना यात्रियों अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए की गई है, जिसमें एयरपोर्ट जैसे स्वच्छ और स्वच्छ टॉयलेट, वॉटर एटीएम, फूड कोर्ट और शॉपिंग क्षेत्र शामिल हैं। इससे यात्रियों का यात्रा अनुभव बेहतर होगा। इस परियोजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों को चौड़े फुट ओवर ब्रिज से आसपास के क्षेत्रों से जोड़ना और यात्रियों को बेहतर पहुंच प्रदान करने के लिए इन क्षेत्रों का विकास करना है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत दिल्ली मंडल के आठ स्टेशनों यानी बल्लभगढ़, गोहाना, फरीदाबाद न्यू टाउन, मुजफ्फरनगर, पलवल, मेरठ सिटी, तिलक ब्रिज और गुरुग्राम का पुनर्विकास किया जाना है।

हिन्दुस्थान समाचार/ डॉ. कुलदीप/मोहित

   

सम्बंधित खबर