डायरेक्टर व सचिव बोर्ड ने गूगल मीट से 75 जिलों के डीआईओएस को किया हाई अलर्ट

--हाईस्कूल गणित के पेपर में यूपी बोर्ड की व्यूहरचना का भी होगा इम्तहान

--आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर 29 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

--पुलिस के सभी तंत्र रहेंगे सक्रिय, एसटीएफ ने भी जाल बिछाया

--सोशल मीडिया पर भी रहेगी नजर, कमांड रूम से होगी निगरानी

प्रयागराज, 26 फरवरी (हि.स.)। यूपी बोर्ड की व्यूहरचना का पहला इम्तहान 27 फरवरी को है। हाईस्कूल गणित के पेपर में आठ हजार से अधिक परीक्षा केंद्रों पर 29 लाख परीक्षार्थी सम्मिलित होने जा रहे हैं। गणित का महत्वपूर्ण पेपर होने के कारण नकल माफियाओं के सक्रिय रहने की आशंका है। हालांकि बोर्ड के अफसर पूरी परीक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कोताही नहीं बरत रहे। लेकिन उनका विशेष जोर गणित की परीक्षा सकुशल सम्पन्न कराने पर है।

सोमवार को बोर्ड मुख्यालय से एक बार फिर प्रदेश भर के जिला विद्यालय निरीक्षकों को खास सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। स्ट्रॉन्ग रूम पर नजर रखने के साथ-साथ जिलों के उन केंद्रों पर भी नकेल कसने को कहा गया है, जहां गड़बड़ी की आशंका दिख रही हो। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने परीक्षा की शुचिता को हर हाल में बनाए रखने का दिशा निर्देश जारी किया है। गणित के पेपर में पुलिस का हर तंत्र सक्रिय रहेगा। एसटीएफ ने भी परीक्षा को नकल विहीन कराने की कवायद की है। शासन भी अपने स्तर पर पूरी परीक्षा की मानिटरिंग कर रहा है। संवेदनशील जिलों प्रयागराज, कौशाम्बी, देवरिया, बलिया, अलीगढ़, मथुरा के परीक्षा केंद्रों को खास निगरानी में रखा गया है।

मंगलवार यानि 27 फरवरी को प्रथम पाली में हाईस्कूल गणित का पेपर है। द्वितीय पाली इंटर में गृह विज्ञान का है। प्रथम पाली की परीक्षा को नकलविहीन एवं शुचितापूर्ण तरीके से कराने के लिए आज अफसर अपनी रणनीति को अपडेट करने में लगे रहे। गूगल मीट एवं मोबाइल के माध्यम से बोर्ड सचिव ने सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी किया।

गौरतलब है कि अब तक प्रदेश भर में जिला विद्यालय निरीक्षकों ने कई टीम गठित करके अपने यहां के संवेदनशील परीक्षा की जांच पड़ताल की है। प्रदेश भर में कुल 8265 परीक्षाकेंद्रों में हाईस्कूल के कुल 29,47,311 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। गणित की परीक्षा पहली पाली में होगी। बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी तैयारी पहले से ही हैं। प्रदेश के सभी शिक्षाधिकारियों से लगातार सम्पर्क कर वहां की परीक्षा की तैयारी की जानकारी ली जा चुकी है। पुलिस के अफसरों का भी सहयोग लिया गया है।

--प्रदेश भर में 416 सचल दल एवं 75 पर्यवेक्षक रहेंगे सक्रिय

गणित का पेपर सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश भर गठित सभी 416 सचल दल मंगलवार को सक्रिय रहेंगे। 75 राज्य स्तरीय पर्यवेक्षक भी एक्टिव रहेंगे। बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला ने बताया कि परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण के लिए 1297 सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं 430 जोनल मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। कमांड रूम से भी परीक्षा केंद्र की निगरानी की जाएगी। सभी क्षेत्रीय कार्यालयों से भी मॉनीटरिंग होगी।

हिन्दुस्थान समाचार/विद्या कान्त/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर