झांसी : बदला मौसम का मिजाज,सुबह से हो रही ओलावृष्टि व बारिश से फसलें हुई बर्बाद

बर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओलेबर्बाद फसल और गिरे ओले

झांसी समेत प्रदेश के 17 जिलों में बरसात का अलर्ट,किसानों के माथे पर पड़ी चिंता की लकीरें

झांसी,27 फरवरी(हि. स.)। सप्ताह का मंगलवार किसानों के लिए अमंगल के साथ शुरू हुआ। ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह से ही बादलों की गर्जना, बिजली व तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि के समाचारों से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें उभर आई। डरे-सहमे किसान इन्द्र देव से अपनी फसलों की रक्षा करने की प्रार्थना करते नजर आए तो कहीं ओला वृष्टि से बचने के लिए टोटके भी किए गए। जिले के दो दर्जन से अधिक गांवों में ओलावृष्टि व तेज बरसात से फसलें बर्बाद होने की भी खबरें लगातार आ रही हैं।

भारतीय कृषि को किसानों के लिए मौसम का जुआ कहा जाता है। किसानों को अपनी फसलों की बुवाई से लेकर उत्पादन के साथ उनके सुरक्षित घर पहुंचने तक मौसम पर ही निर्भर रहना पड़ता है। प्राकृतिक आपदाओं के चलते किसानों का बुरा हाल रहता है। कभी सूखा, कभी अतिवृष्टि तो कभी ओला वृष्टि किसानों को चिंतित रखती है। मंगलवार की सुबह से ही तेज बारिश व ओलावृष्टि ने किसानों को परेशानी में डाल दिया। किसान डरे हुए हैं। वही खेतों में खड़ी फसल बर्बाद होने की चिंता किसानों को सता रही है। इसके अलावा बारिश की ठंडी बूंदों ने सर्दी का फिर से एहसास करा दिया और सर्दी से बचने के लिए लोग अपने अपने घरों में दुबक के बैठे हुए है। झांसी के मऊरानीपुर के तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में सुबह से ही तेज बारिश जारी है।

झांसी में सुबह-सुबह हुई तेज बारिश के साथ हुई ओला वृष्टि से किसानो की मुसीबत बढ़ा दी है। वही खेत में खड़ी किसानो की फसल पर ओला वृष्टि से नष्ट होने का खतरा मंडरा रहा है। झांसी जिले के बबीना में लहर ठकरपुरा में हुई बारिश के साथ ओला वृष्टि से किसानो की फसल खेत में ही नष्ट होने की कगार पर है। मंगलवार की सुबह से हो रही बारिश से जहां झांसी के बबीना और मोठ के अलावा मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में भी भारी बारिश के साथ ओला वृष्टि हुई। ग्राम तिलेरा में आकाशीय बिजली की चपेट में एक भैंस की मौत हो गई। मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र के तुड़यन खिरक कटेरा में ओला वृष्टि के वीडियो सामने आए हैं, जिसमें ओलावृष्टि से किसानों की फसल बर्बाद हो गई। क्षेत्र के किसानों ने जिला प्रशासन के साथ उत्तर प्रदेश सरकार से मदद की गुहार लगाई है।

इन गांवों में हुई ओलावृष्टि

झांसी में लहर ठकरपुरा, किच्लवारा, खजराहा, मोंठ क्षेत्र के मुनकपुरा, चेलरा, नंदपुरा, सेना, जौरा, सिमरिया, लड़वरा और पुंछ क्षेत्र के धौरका, सिंकदरा, बाबई, बरौदा समेत 25 से अधिक गांवों में ओलावृष्टि हुई।

फसलों के साथ सब्जियों को नुकसान

झांसी में तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि व बारिश से गेहूं की फसल बिछ गई। मटर, चना, मसूर को भी नुकसान हुआ है। झांसी के भरारी कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने कहा कि बारिश-ओले से खेत में खड़ी फसलों को नुकसान हो रहा है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, ललितपुर, जालौन, महोबा, हमीरपुर, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, कानपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, जौनपुर, प्रयागराज, झांसी, मिर्जापुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र और गाजीपुर में बारिश के आसार हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/सियाराम

   

सम्बंधित खबर