जगदलपुर : फैमली का सेक्स वीडियो वायरल करने की धमकी देकर साइबर फ्रॉड मांग रहे पैसा

साइबर सेल ने थाने में शिकायत दर्ज करवाने व सावधानी बरतने के लिए दिये टिप्स

जगदलपुर, 28 फरवरी (हि.स.)। बस्तर संभाग के कई जिलों में एक ही दिन में सैकड़ों लोगों के व्हाट्सएप पर अनजान नंबर से मैसेज आया, जिसमें लिखा है कि तुम्हारी फैमली का सेक्स वीडियो वायरल हो जाएगा, वीडियो देखो और पैसे भेजो। इस मैसेज के बाद कई लोगों ने एपीके फाइल डाउनलोड की और उनका फोन हैक हो गया।

मिली जानकारी के अनुसार व्हाट्सएप पर एक ग्रुप बना हुआ है, इस ग्रुप में 300 से ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। इस ग्रुप के सारे सदस्यों के पास एक दिन पहले एक साथ एक ही नंबर से मैसेज आया। जिसमें वीडियो के बारे में लिखा हुआ था। जब लोगों ने इस बारे में एक-दूसरे से बातचीत की तो पता चला कि यह मैसेज बहुत से लोगों के पास गया है। कुछ पीड़ितों ने बुधवार को इसकी मौखिक शिकायत पुलिस से की है। वहीं दंतेवाड़ा और जगदलपुर के कुछ युवकों ने बताया कि वे फोन पर कोई भी ऐप खोल रहे हैं, तो फोन हैंग हो रहा है। फोन काफी धीरे चल रहा है। अब डर है कि कहीं फोन हैक तो नहीं हो गया। अगर ऐसा हुआ, तो पर्सनल डाटा लीक हो जाएगा।

इस संबंध में साइबर सेल के डीएसपी केके. चंद्राकर ने बताया कि ऐसे साइबर स्कैम से डरने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने एपीके फाइल डाउनलोड होने के बाद फोन के डाटा को सुरक्षित रखने के टिप्स देते हुए कहा कि यदि किसी भी अनजान नंबर से इस तरह का मैसेज आए, तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। साथ ही नजदीकी पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराएं। यदि ऐप डाउनलोड कर लिया हो, तो फोन को पूरा रिसेट कर लें। साथ ही फोन में जीमेल और फोन में पैसे ट्रांजेक्शन ऐप जैसे फोन पे, गूगल पे समेत जहां भी बैंक डिटेल डली हो, उसका पासवर्ड बदल दें।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर