प्राणी मात्र की सेवा करना ही भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी का लक्ष्य: अनिकेत सचान

खूंटी, 14 मार्च (हि.स.)। भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी की स्थापना पहले विश्व युद्ध के दौरान युद्ध पीड़ितों की सहायता के लिए की गई थी। इसका एकमात्र उद्उदेश प्राणी मात्र की सेवा करना है। यें बातें भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी और खूंटी के अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान ने कही। एसडीएम गुरुवार को अंगराबारी स्थित आयुष्मान आरोग्य मंदिर परिसर में रेड क्रॉस सोसाइटी के सौजन्य और सवास्थ्य विभाग के सहयोग से आयोजित स्वास्थ्य मेला सह शिविर को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।

रेड क्रॉस के सदेन सचिव अनिकेत सचान ने कहा कि समय के साथ ही इस अंतरराष्ट्रीय संगठन में काफी बदलाव आया है और इसका क्षेत्र सिर्फ स्वास्थ्य सेवा और रक्तदान् तक नहीं रह गया है। उन्होंने कहा कि रेड क्रॉस सोसइटी अब सामाजिक विकास की ओर भी अपना ध्यान क्रेंदित कर रहा है। उन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की है कि लोग अधिक से अधिक संख्या में इससे जुड़ें और रेड क्रॉस के कार्यों को समझें। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि सोसाइटी से जुड़े लोग लोगों को अधिक से अधिक रक्तदान करने के लिए प्रेरित करें। इसके पूर्व शिविर में पहंुचने पर सोसाइटी के अध्यक्ष किशोर कुमार गौंझू और मनोज कुमार ने अंगवस्त्र देकर उनका स्वागत किया। मौके पर कैलाश कुमार, राज्रेद्र प्रजापति, प्रशांत भगत, महावीर राम, रवींद्र कुमार, निरंजन प्रसाद, बालमुकुंद कश्यप आदि उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल

   

सम्बंधित खबर