छतरपुर: मुनि सुधासागर महाराज की छतरपुर में हुई भव्य अगवानी

छतरपुर, 14 मार्च (हि.स.)। जैन संत मुनि पुंगव सुधासागर महाराज का गुरुवार को महोबा रोड से छतरपुर में मंगल प्रवेश हुआ। उनकी अगवानी के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। उनके भक्तों ने सड़कों पर तोरण द्वार और घरों के बाहर रंगोली से विशेष सजावट भी की। मुनिश्री के मंगल प्रवेश के वक्त वातावरण जयघोष से गुंजायमान रहा। जगह-जगह महिला व पुरुषों के समूह हाथों में कलश लेकर उनके स्वागत में खड़े थे। जो ढोल-नगाड़ों और बैंड बाजों की धुन पर उत्साह से झूम उठे।

महाराज श्री महोबा रोड से बस स्टैंड, हटवारा, चौक बाजार, कोतवाली, महल रोड होते हुए तहसील प्रांगण पहुंचे जहां उन्होंने संक्षिप्त प्रवचन दिए। प्रवचन के पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष ज्योति चौरसिया एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अर्चना सिंह ने मुनिश्री को श्रीफल भेंट कर आशीर्वाद लिया। वहीं पाद प्रच्छालन शिखर चंद, रमेश कुमार जैन अहिंसा भवन परिवार ने किया। प्रवचन के बाद मुनिश्री कोतवाली के समीप स्थित नेमीनाथ जिनालय पहुंचे, जहां दर्शन उपरांत आहारचर्या के लिए बाहर निकले जहां जैन समाज के लोगों द्वारा दर्जनों चौके लगाए गए थे। आहार दान का अवसर भी अहिंसा भवन परिवार छतरपुर को मिला।

इस अवसर पर जैन समाज के जिलाध्यक्ष अरुण जैन, उपाध्यक्ष रितेश जैन, स्वदेश जैन सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि आचार्य विद्यासागर महाराज के समाधिस्थ होने के बाद मुनि समयसागर महाराज को आचार्य पद सौंप गया है। आचार्य पद पर पदारोहण महोत्सव कुंडलपुर में प्रस्तावित है, जिसके लिए संपूर्ण देश से उनके शिष्य कुंडलपुर पहुंच रहे हैं। मुनि सुधासागर महाराज भी उत्तरप्रदेश के आगरा से करीब 700 किलोमीटर की पैदल यात्रा कर कुंडलपुर जा रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सौरभ भटनागर/मुकेश

   

सम्बंधित खबर