अशोकनगर: 90 वर्षीय वृद्ध 25 सालों से भटक रहा राशन और पेंशन के लिए

अशोकनगर,14 मार्च (हि.स.)। एक तरफ जहां केन्द्र और प्रदेश सरकारें डबल इंजन की सरकार के माध्यम से अंतिम छोर के व्यक्तियों को उनके अधिकारों का हक दिलाने की बात कर रहीं हैं, वहीं उनके अधीनस्थों द्वारा प्रशासनिक स्तर पर मानों सरकार की सोच पर पलीता लगाया जा रहा है।

ऐसा ही कुछ माजरा जिले की चंदेरी विकास खण्ड के तहत पिपरई तहसील के अंतर्गत देखने में आया है कि एक 90 वर्षीय वृद्ध 25 साल से अपना पेंशन बंधवाने और राशन कार्ड के लिए दर-दर भटक रहा है। इसी प्रकार यहीं का एक नेत्रहीन दिव्यांग कई सालों से राशन लेने के लिए दफ्तर-दफ्तर घूम रहा है।

मामला चंदेरी विकास खण्ड तहसील पिपरई की ग्राम पंचायत गरेंठी वा खिरिया गांव का है।

उक्त गांव के 90 वर्षीय वृद्ध दुर्जन सिंह लोधी का कहना है कि वे और उनकी 89 वर्षीय पत्नी कलीबाई इस उम्र में अपना जीवन बसर कर रहे हैं। अपनी आजीविका के लिये राशन और पेंशन के लिए करीब 25 सालों से ग्राम पंचायत से लेकर कलेक्टर के तक चक्कर काट चुके हैं। पर न उनका राशन कार्ड बन सका है और न पेंशन लागू हो सकी है।

उनका कहना है कि सरपंच सचिव रोजगार सचिव को मैंने खाद्यान्न पर्ची एवं वृद्धावस्था पेंशन के लिए पिछले 25 सालों से कई बार आवेदन दिए लेकिन मुझे आज तक व्यवस्था पेंशन और राशन नहीं मिला मेरी परिवार आईडी में तीन व्यक्ति जुड़े हुए और मेरे पास बीपीएल राशन भी था पंचायत की लापरवाही के कारण मेरे नाम से बीपीएल की पर्ची मेरे पुत्र के नाम बना दी 5 किलो राशन की जबकि परिवार आईडी में हम तीन लोग आज भी अंकित है पंचायत सचिव कर्मचारी लापरवाही के चलते शासकीय योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं पात्र होते हुए भी।

नेत्रहीन भी राशन से वंचित

इसी प्रकार बताया गया कि यहीं का महेंद्र सिंह चौहान नामक दोनों आंखों से नेत्रहीन दिव्यांग का भी सालों से राशन बंद है, वह कई बार ग्राम पंचायत में आवेदन दे चुका है, पर उसके राशन की कोई व्यवस्था नहीं हो सकी है।

वृद्ध का भी नहीं मिल रही पेंशन

ग्राम पंचायत की एक 62 वर्षीय वृद्धा रामवती बाई को भी पेंशन नहीं मिल पा रही है।

बताया गया कि उनके पति की 7 साल पहले मृत्यु हो गई थी। ग्राम पंचायत द्वारा न उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाया गया और न ही कल्याणी पेंशन शुरू की गई। बताया गया कि उसकी परिवार आईडी पुत्र के नाम से है दो परिवार आईडी में नाम अंकित है जिससे करण ना कि मुझे कल्याणी पेंशन नहीं मिल पा रही है। हमारे परिवार के जो बच्चे स्कूल पढ़ रहे हैं उनको स्कॉलरशिप और साइकिल आदि योजना का लाभ नहीं मिल पा रही है मेरा पुत्र चंदू सिंह लोधी की पोर्टल पर दो परिवार आईडी बना दी है लापरवाही मनमर्जी से पूर्व सरपंच में जो सचिव ने हमको लाभ से लेने से वंचित कर रखा है।

हिन्दुस्थान समाचार /देवेन्द्र ताम्रकार

   

सम्बंधित खबर