टीम वर्क के साथ विश्वविद्यालय हित में कार्य करें: आनंदीबेन पटेल

- कम्यूनिटी रेडियो के श्रोताओं का फोटो भी लगाएं

लखनऊ, 15 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से शुक्रवार को राजभवन में डॉ. भीमराव आम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा के नैक हेतु तैयार प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की। राज्यपाल ने नैक की टीम को टीम वर्क के साथ विश्वविद्यालय हित में कार्य करने को कहा। आगरा विश्वविद्यालय को इससे पूर्व नैक का ‘बी प्लस प्लस‘ ग्रेड प्राप्त का चुका है, जिसकी वैधता 2022 में समाप्त हो चुकी है। विश्वविद्यालय को वर्ष 2004 में ‘बी‘ ग्रेड तथा वर्ष 2017 में ‘बी प्लस प्लस‘ ग्रेड प्राप्त हुआ था। अब तीसरी बार मूल्यांकन के लिए तैयार विश्वविद्यालय की एस0एस0आर0 रिपोर्ट की राज्यपाल ने बिंदुवार समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान राज्यपाल ने राजभवन से दिए जा रहे निर्देशों का समुचित अनुपालन करने के लिए भी कहा। राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की सुविधाओं के भी गतिविधि युक्त फोटो लगाने का निर्देश देते हुए बताया कि फोटो स्वतः जीवंत प्रमाण है। राज्यपाल ने परीक्षा प्रणाली के ऑनलाइन सिस्टम के स्क्रीन शॉट भी एस0एस0आर0 में जोड़ने को कहा। कुलपति प्रो0 आशु रानी ने राज्यपाल को विश्वविद्यालय में छात्राओं की संख्या में हुई वृद्धि की जानकारी दी। राज्यपाल ने इस सकारात्मक बदलाव का विवरण एस0एस0आर0 में भी संलग्न करने को कहा। प्रस्तुतिकरण के दौरान विश्वविद्यालय की रिपोर्ट के कई हाइपर लिंक खुल नहीं सके, जिस पर राज्यपाल ने सहज खुलने वाले हाइपर लिंक में विवरण संलग्न करने का निर्देश दिया।

क्राइटेरिया सात में बेस्ट प्रैक्टिस की समीक्षा करते हुए राज्यपाल ने विश्वविद्यालय के कम्युनिटी रेडियो ‘‘आगरा की आवाज”, महिला परामर्श केंद्र और विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा माह में तीन बार लगाया जाने वाला पुराने, उपयोगी वस्त्रों और घरेलू सामान का ‘‘बापू बाजार” पर विस्तृत चर्चा कर गतिविधियों के विस्तार हेतु उपयोगी सुझाव भी दिए।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय की नैक टीम को अधिक समय देकर नैक की बेहतर तैयारी करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को विभागों में न बांटे, पूरे विश्वविद्यालय को अपना कार्यस्थल बनाएं। पूरी टीम एक साथ बैठकर तैयारी करें, सभी क्राइटेरिया में सभी सदस्य सहयोग करें, विश्वविद्यालय की प्रत्येक गतिविधि का हिस्सा बने और सभी जानकारियाँ आपस में साझा करें। उन्होंने साझा बैठक में प्राप्त उपयोगी सुझावों को विश्वविद्यालय हित में क्रियान्वित कराने को कहा।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/मोहित

   

सम्बंधित खबर