शोध की सभी सुविधाओं का उल्लेख करें: आनंदीबेन पटेल

- अन्ना पशुओं की व्यवस्था को बेस्ट प्रैक्टिस में विशेष रूप से जोड़ें

लखनऊ, 14 मार्च (हि.स.)। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल से शुक्रवार को राजभवन में बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बांदा की नैक टीम से विश्वविद्यालय की नैक ग्रेडिंग के लिए तैयार एसएसआर को बिंदुवार सशक्त बनाने को कहा। प्रस्तुतिकरण से असंतुष्ट होते हुए कहा कि शोध की सभी सुविधाओं का उल्लेख करें।

राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय बेहतर सुविधाओं और संसाधनों से सम्पन्न है, किंतु नैक के दृष्टिकोण से क्राइटेरिया के अनुरूप प्रस्तुतिकरण बेहतर संयोजन के साथ नहीं बना है, जिस पर पर्याप्त ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

राजभवन में सम्पन्न विश्वविद्यालय की नैक कमेटी की बैठक में राज्यपाल ने आज नैक के मानकों के अनुरूप विश्वविद्यालय द्वारा तैयार एस0एस0आर0 की समीक्षा की। उन्होंने बिंदुवार समीक्षा के दौरान नैक के विविध क्राइटेरिया पर मानकों के अनुरूप ही जानकारियों का विवरण अंकित करने पर जोर दिया।

उन्होंने विभिन्न बिंदुओं पर जानकारियों के प्रमाण ना लगाए जाने पर भी टीम की कमी को लक्ष्य किया और फोटो तथा विवरण सहजता से खुलने वाल हाइपर लिंक में लगाने का निर्देश दिया। मेंटोर-मेंटी व्यवस्था के अवलोकन के दौरान राज्यपाल ने शिक्षक और उनके साथ के विद्यार्थियों की एक साथ बैठक और चर्चाओं की गतिविधि को दर्शाने वाले फोटो लगाने का निर्देश दिया।

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय में कृषि शिक्षा ग्रहण कर रही छात्राओं के कृषि कार्यों का विवरण भी एस0एस0आर0 में लगाने का निर्देश दिया। उन्होंने विश्वविद्यालय की नैक टीम को एक साथ बैठकर समग्र एस0एस0आर0 का पुनरावलोकन कर व्यापक सुधार करने को कहा।

उन्होंने कहा कि सभी सदस्य आपसी तालमेल बनाए और सुदृढ़ एस0एस0आर0 तैयार कर नैक के उच्चतम ग्रेड के लिए प्रयास करें, जिससे भविष्य में विश्वविद्यालय को राज्य और केंद्र सरकार से भी अच्छी ग्रांट प्राप्त हो सके और विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास भी हो सके।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राज्यपाल डॉ0 सुधीर महादेव बोबडे, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जानी, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. नरेन्द्र प्रताप सिंह तथा नैक हेतु गठित टीम के सदस्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/मोहित

   

सम्बंधित खबर