खूंटी संसदीय क्षेत्र में 13 मई को होगा मतदान

खूंटी, 16 मार्च (हि.स.)। जनजातियों के लिए सुरक्षित 11 खूंटी संसदीय क्षेत्र में 13 मई को वोट डाले जायेंगे। चार जून को स्थानीय बिरसा कॉलेज में मतगणना होगी। देश के चौथे चरण और झारखंड के पहले चरण में खूंटी संसदीय क्षेत्र में वोट डाले जायेंगे। लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही पूरे संसदीय क्षेत्र में आदर्श आचार संहितता लागू हो गई।

जिला निर्वाची पदाधिकारी सह उपायुक्त लोकेश मिश्रा ने अपने कार्यालय में शनिवार की शाम आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि खूंटी संसदीय सीट के लिए 18 अप्रैल को अधिसूचना जारी की जाएगी। उम्मीदवार 25 अप्रैल तक नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। 26 मई को नाम निदेशन की संवीक्षा की जायेगी। नाम वापसी की तिथि 29 अप्रैल है। 13 मई को संसदीय क्षेत्र के 1705 मतदान केंदो पर वोट डाले जायंगे। इनमें 549 मतदान केंद्र खूंटी जिले में हैं।

उपायुक्त ने बताया कि छह विधानसभा क्षेत्र में बंटे खूंटी संसदीय क्षेत्र के खूंटी विधानसभा में 297 मतदान केंद्र बनाये गये हैं। इसी प्रकार तोरपा में 252 मदान केंद्र, तमाड़ में 303, खरसावां में 282, सिमडेगा में 270 और कोलेबिरा में 301 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। खूंटी संसदीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 13 लाख 10 हजार 445 है, इनमें 645663 पुरुष और 666776 पुरुष मतदाता है।

उपायुक्त ने बताया कि शांतिपूर्ण निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव के लिए खूंटी लोकसभा अंतर्गत खूंटी जिले में 38 कलस्टर और 549 बूथ बनाए गए हैं। 72 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 110 माइक्रो आब्जर्वर, 659 पीठासीन पदाधिकारी और इतनी ही संख्या में प्रथम मतदान पदाधिकारी, द्वितीय और तृतीय मतदान पदाधिकारी बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि खूंटी जिले के तमाड़ विधानसभा के अड़की प्रखंड के लिए मोहनलाल मरांडी को एआरओ बनाया गया है जबकि तोरपा के लिए परमेश्वर मुंडा और खूंटी के लिए अनिकेत सचान को सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाया गया है।

जिला निर्वाची पदाधिकारी ने बताया कि लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए स्वीप के तहत द्वारा कई कार्यक्रम आयोजित किए गए है। वैसे मतदान केंद्रों को चिह्नित किया गया है, जहां गत चुनाव में कम मतदाताओं के पहुंचने की जानकारी प्राप्त हुई। इसके लिए प्रत्येक मतदान केंद्र में पोस्टर, बैनर, चित्रांकन, पेंटिंग के अलावा नुक्कड़ नाटक, प्रभातफेरी, बैठक, सखी मंडल के साथ ही चुनाव पाठशाला का गठन किया गया है। जिला स्तर पर ईवीएम और वीवीपेट का प्रदर्शन किया गया है। शांतिपूर्ण चुनाव के लिए 701 पुलिस अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर