सेल्फ स्टडी को हथियार बनाकर ईशा ने घर में रहकर पास की हाईकोर्ट के एएसओ की परीक्षा

अररिया फोटो:ईशा की सफलता पर बधाई देते

अररिया,17 मार्च(हि.स.)। कहते हैं प्रतिभा किसी परिचय का मोहताज नहीं होती।मन में सच्ची लगन हो और कुछ गुजरने की चाहत हो तो बिना किसी बड़े संस्थानों या कोचिंग में पढ़ाई किए बिना सेल्फ स्टडी के बदौलत भी कामयाबी की इबारत लिखी जा सकती है।इसे सिद्ध कर दिखाया है फारबिसगंज दरभंगिया टोला वार्ड संख्या 11 की रहने वाली ईशा बेबी ने।

उन्होंने प्रारंभिक शिक्षा से लेकर स्नातक तक की पढ़ाई के बाद घर में ही रहकर स्वयं से पढ़ाई कर पटना हाईकोर्ट के असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर की परीक्षा पास की।रिजल्ट आने के बाद घर में खुशी का माहौल है और बधाई देने वालों का घर पर तांता लगा हुआ है।पिता नरेंद्र बेबी के देहावसान के बाद मां निवेदिता बेबी ने अपने एक बेटा के साथ दोनों बेटियों के पढ़ाई के जज्बे को जगाए रखा और घर में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए हर तरह का माहौल खड़ा कर बेटियों और बेटे को न केवल उच्च शिक्षा ही प्रदान करवाई बल्कि सफलता की दहलीज तक पहुंचाया।

ईशा बेबी की बड़ी बहन वन्नी कुमारी बैंक ऑफ इंडिया में पीओ है और वर्तमान समय में लखनऊ में पोस्टेड हैं।वहीं उनका भाई भी मुंबई में बैंक ऑफ इंडिया में स्केल ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं।

ईशा ने बताया कि उनकी प्रारंभिक शिक्षा फारबिसगंज में ही शिशु विकास मंदिर में वर्ग एक से आठ तक की हुई।वहीं मैट्रिक द्विजदेनी स्मारक उच्च विद्यालय से पूरी करने के बाद इंटरमीडिएट और स्नातक वाणिज्य विषय के साथ फारबिसगंज कॉलेज से पूरी की।घर पर ही रहकर उन्होंने सेल्फ स्टडी के बदौलत पटना हाईकोर्ट एएसओ की परीक्षा पास की।उन्होंने बताया कि उसकी इस कामयाबी में उनकी मां का भरपूर सहयोग रहा और वह हमेशा प्रोत्साहित करती रही।

इधर ईशा की कामयाबी की जानकारी मुहल्ले में मिलने के बाद मो.मोकिन,मो.इबरार उर्फ अरमान,नुसरत प्रवीण,मो.जिशान,मो. आशिक,मो.सलमान,मो.परवेज,राबिया खातून, हुसैना खातून,कलीमुद्दीन,शाहजहां शाद,आफताब आलम आदि ने घर पर पहुंचकर बिटिया की कामयाबी पर बधाई दी।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/चंदा

   

सम्बंधित खबर