मुख्य चुनाव अधिकारी ने की लोकसभा चुनाव के लिए कार्यक्रम की घोषणा

गुवाहाटी, 17 मार्च (हि.स.)। भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त द्वारा शनिवार को आम चुनाव की घोषणा के बाद पूरे देश में आचार संहिता लागू हो चुकी है। इसी बीच आज राजधानी दिसपुर में एक संवाददाता सम्मेलन में राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग गोयल ने चुनाव से संबंधित अगले कार्यक्रमों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि असम में तीन चरणों में बिल्कुल निष्पक्ष और लोकतांत्रिक तरीके से चुनाव सम्पन्न करवाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि चुनाव का पहला चरण 19 अप्रैल को निर्धारित है। इसके लिए चुनाव की आधिकारिक अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी। इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च होगी। नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च से शुरू होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च होगी।

दूसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। इसके लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके लिए 04 अप्रैल को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है। 05 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी। नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 08 अप्रैल को है।

असम में चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण 07 मई को है। इस चरण के लिए अधिसूचना की तारीख 12 अप्रैल है। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 19 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 20 अप्रैल को होगी और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 अप्रैल है।

अनुराग गोयल ने बताया कि असम की चुनावी प्रक्रिया की विशालता के कारण महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे और साजो-सामान संबंधी तैयारियां शुरू की गई है। असम के कुल 28,650 मतदान केंद्रों पर मतदान की सुविधा तैयार की जा रही है। असम में चुनावी प्रक्रिया 04 जून को मतगणना के साथ ही समाप्त हो जाएगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी गोयल ने कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने की हर तरह से व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए मतदान अधिकारियों की ट्रेनिंग तथा अन्य आवश्यक व्यवस्था इसी बीच की जाएगी। उन्होंने राज्य की जनता से आह्वान किया कि वह शांतिपूर्ण तरीके से लोकतंत्र के इस महापर्व के भागीदार बने।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीप्रकाश/आकाश

   

सम्बंधित खबर