असम सरकार ने फैसले का आब्सू ने किया स्वागत

कोकराझार (असम), 18 फरवरी (हि.स.)। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर ऑल बोड़ो स्टूडेंट यूनियन (आब्सू) के अध्यक्ष दीपेन बोड़ो ने कहा कि कोकराझार और दरंग-उदालगुड़ी लोकसभा क्षेत्रों के उम्मीदवार जातिवादी चेतना के साथ बीटीआर शांति समझौते के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए केंद्र पर दबाव डालने वाले इच्छुक उम्मीदवारों का समर्थन करेंगे।

(आब्सू) के अध्यक्ष दीपेन बोड़ो रविवार को कोकराझार शहर में आब्सू के केंद्रीय कार्यालय में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। आब्सू ने पिछले वर्ष गोलाघाट में आयोजित आब्सू के केंद्रीय सत्र में इस संबंध में निर्णय लिया था।

उन्होंने कहा कि गुणोत्सव के दौरान मातृभाषा के विद्यालयों विशेष रूप से बोड़ो और असमिया भाषा में छठी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए गणित और विज्ञान विषय की परीक्षा बोड़ो और असमिया के बदले अंग्रेजी भाषा में आयोजित किए जाने के निर्णय का पूरे राज्य के साथ ही आब्सू के साथ ही विभिन्न छात्र संगठनों ने विरोध प्रदर्शन किया था। इसे देखते हुए राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. रोनोज पेगू ने इस मुद्दे को गंभीरता से लिया है और पहले ही बोडो, असमिया और बंगाली जैसे मातृभाषा माध्यमों में किताबें वितरित कर चुके हैं। आब्सू के अध्यक्ष दीपेन बोड़ो ने सरकार के इस कदम लिए आभार व्यक्त किया है।

बोडोफा हाउस में पत्रकार वार्ता में छात्र नेता ने बीटीआर के साथ-साथ बोडो माध्यम के विद्यालयों का विकास, बोड़ो माध्यम के खाली शिक्षा अधिकारियों के पदों व अनुवादकों की भर्ती के साथ ही शोणितपुर और बिश्वनाथ जिला के बोड़ो माध्यम के विद्यालयों के विकास को लेकर गत 16 फरवरी को हुई सरकार के साथ बैठक में आश्वासन मिलने की भी जानकारी दी।

हिन्दुस्थान समाचार/ अरविंद/सुनील

   

सम्बंधित खबर