किसी भी राष्ट्र के विकास में बुनियादी शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है: दीपक सिंह

जौनपुर,18 मार्च (हि.स.)। ब्लाक संसाधन केंद्र सिकरारा पर सोमवार को समग्र शिक्षा अभियान के तहत ब्लाक स्तरीय नोडल अध्यापक, प्रधानाध्यापक, एसएमसी अध्यक्ष, ग्राम प्रधान व सदस्यों की गठित विद्यालय प्रबंध समिति की बैठक व उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में सभी सदस्यों को उनके कार्य व दायित्व का बोध कराते हुए बताया गया विद्यालय विकास में एसएमसी की भूमिका काफी अहम है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि वित्त एवं लेखाधिकारी दीपक सिंह ने विद्यालय विकास के लिए एसएमसी, ग्रामप्रधान और शिक्षक में तालमेल जरूरी है जिसमें शिक्षकों की सर्वाधिक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। किसी भी राष्ट्र के विकास में बुनियादी शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है। इस तरह के आयोजन से बुनियादी शिक्षा निश्चित रूप से मजबूत होगी।

विशिष्ट अतिथि खंड शिक्षा अधिकारी सर्वेश मोहन श्रीवास्तव ने सभी सदस्यों को उनके कार्य व दायित्व का बोध कराया। उनसे विद्यालय के विकास व शैक्षणिक गुणवता को बनाए रखने में सहयोग मांगा। प्रत्येक बच्चों को नियमित विद्यालय भेजने के लिए अभिभावकों को प्रेरित किया। सदस्यों को उनके कार्य व अधिकार बताए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खंड शिक्षा अधिकारी आनंद प्रकाश सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि डीबीटी का शत प्रतिशत लाभ बच्चों को मिले, शासन के निर्देश के क्रम में विद्यालय में कंपोजिट ग्रांट का सही तरीके से और आवश्यक चीजों के लिए उपयोग हो, विद्यालय का भौतिक परिवेश सुसज्जित हो बाला पेंटिंग बना हो, सभी विद्यालयों में इन बिंदुओं पर प्रधानाध्यापक एसएमसी और प्रधान से समन्यव स्थापित कर पूरा करने के लिए प्रेरित किया।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित सिंह ने कहा कि ये सारी व्यवस्थाएं बच्चों के लिए की जा रही है इसलिए अप्रैल माह में अभियान चलाकर शारदा अभियान के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा बच्चों का अपने परिषदीय विद्यालयों प्रवेश कराया जाये। कार्यक्रम का संचालन प्रधानाध्यापिका संयुक्ता सिंह ने किया।

वक्ताओं में एडीओ एसटी श्वेता शर्मा, एआरपी शैलेश चतुर्वेदी अनुपम श्रीवास्तव शैलेंद्र यादव सुनील सिंह एसएमसी अध्यक्ष दीपक सिंह ने डीबीटी कायाकल्प एसएमसी उन्मुखीकरण इत्यादि विषयों पर अपने विचार प्रस्तुत किये।

हिन्दुस्थान समाचार/विश्व प्रकाश/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर