मप्र: प्रदेश के 13 जिलों में ओले-बारिश के आसार, डिंडोरी-अनूपपुर में रेड अलर्ट

भोपाल, 19 मार्च (हि.स.)। प्रदेश में मंगलवार को चौथे दिन मंगलवार को भी बेमौसम बारिश, ओले और आंधी का दौर जारी रहेगा। जबलपुर-नरसिंहपुर समेत 13 जिलों में ओले-बारिश का अलर्ट है। वहीं, डिंडोरी-अनूपपुर में रेड अलर्ट है। इन जिलों में 30 से 60 कि.मी. प्रति घंटे की स्पीड से आंधी भी चलेगी।

प्रदेश में लगातार तीसरे दिन सोमवार को मौसम बदला हुआ रहा और अनूपपुर, छिंदवाड़ा और बैतूल में ओले गिरे। वहीं, मंडला-सिवनी में बारिश भी हुई। दूसरी ओर भोपाल में बादल छाए रहे। अगले 2 दिन ऐसा ही मौसम रहेगा। हालांकि, इसके बाद वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा।

मौसम विभाग के अनुसार 19 मार्च को डिंडोरी और अनूपपुर में रेड अलर्ट है। यहां 50 से 60 कि.मी. प्रतिघंटे तक की रफ्तार से आंधी चल सकती है। सिवनी, बालाघाट, मंडला, जबलपुर, उमरिया, शहडोल और सिंगरौली में ओले-बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। बैतूल, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, कटनी, मैहर, सतना, रीवा, सीधी, मऊगंज में भी गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। वहीं, 20 मार्च को भी सीधी, सिंगरौली, डिंडोरी और अनूपपुर में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. दिव्या ई. सुरेंद्रन के अनुसार वर्तमान में उत्तरी ओडिशा के ऊपर से छत्तीसगढ़ होते हुए विदर्भ तक ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस कारण दक्षिण-पश्चिमी हवाएं अरब सागर से नमी ला रही है। दक्षिण-पूर्वी हवाएं बंगाल की खाड़ी से मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में भी नमी ला रही है। इस वजह से बारिश, ओले और तेज आंधी का दौर चल रहा है। पूर्वी मध्यप्रदेश में ओलावृष्टि और बारिश हो रही है।

मौजूदा सिस्टम की वजह से 20 मार्च तक प्रदेश में बारिश-ओले का दौर चलने का अनुमान है। इसके बाद एक पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होगा। इसका असर भी प्रदेश में देखने को मिलेगा। इसके लौटने के बाद फिर से गर्मी का असर बढ़ेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव दुबे/मुकेश

   

सम्बंधित खबर