उत्तराखंड में ऊंची चोटियों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना, होली के रंग करेगी भंग

- होली से पहले बदला पहाड़ों में मौसम, बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट

- छह जिलों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की चेतावनी

देहरादून, 19 मार्च (हि.स.)। उत्तराखंड में मैदानी इलाकों में गर्मी का असर दिखने लगा है तो वहीं पहाड़ों में एक बार फिर मौसम करवट ले रहा है। मौसम विभाग ने छह जिलों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की चेतावनी दी है। ऊंची चोटियों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना भी है।

उत्तराखंड के मौसम में बदलाव होता दिख रहा है। होली के पहले मौसम में एक बार फिर बदलाव की संभावना है। ऊंचे पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। वैसे प्रदेश में अभी मौसम शुष्क बना हुआ है और मैदानी क्षेत्रों में चटख धूप खिल रही है। पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं आंशिक बादल मंडराने लगे हैं। होली से पहले लगता है राज्य से ठंड जाने वाली नहीं है।

राज्य में एक बार फिर मौसम ने दो दिन के लिए करवट ली है। मार्च का आधा महीना निकल गया है, लेकिन ठंड है कि कम होने का नाम नहीं ले रही है। बारिश और बर्फबारी तथा बिजली चमकने को लेकर मौसम विभाग ने 19 मार्च को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम पूर्वानुमान के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपद में कहीं-कहीं हल्की वर्षा व बर्फबारी होने के आसार हैं। बर्फबारी होने की संभावना उपरोक्त जनपद के 3500 मीटर व उससे अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर है। राज्य के शेष जनपदों में मौसम शुष्क रहेगा।

अचानक बदला मौसम का मिजाज, गुलाबी ठंड का कराया अहसास-

मौसम विभाग ने 23 मार्च तक राज्य में मौसम शुष्क रहने की भी बात कही है। मौसम के एकाएक बदले मिजाज के बाद समूचे राज्य में गुलाबी ठंड जैसा महसूस होने लगा है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह के अनुसार 19 मार्च को उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ में ऊंची चोटियों पर बारिश और बर्फबारी की संभावना है। देहरादून समेत आसपास के क्षेत्र में आसमान साफ रहने से लेकर आंशिक बादल छाए रह सकते हैं।

मार्च के अंत तक बढ़ेगा तापमान, अप्रैल में सताएगी गर्मी-

मौसम विज्ञान केंद्र ने आने वाले दिनों में प्रदेश भर में तापमान बढ़ने के आसार जताए हैं। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च के अंत तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में सामान्य से अधिक बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। अप्रैल शुरू होते-होते गर्मी सताने लगेगी।

देहरादून में गर्मी का असर, मंडरा रहे बादल-

देहरादून में बीते कुछ दिनों से मौसम में गर्मी का असर दिखने लगा है। दोपहर में गर्मी सताने लगी है। आने वाले दिनों में गर्मी के तेवर और बढ़ सकते हैं। मैदानी क्षेत्रों में पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक बना हुआ है। उधर, पर्वतीय क्षेत्रों में आंशिक बादल मंडरा रहे हैं, जिससे चोटियों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना बन रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/रामानुज

   

सम्बंधित खबर